VIDEO: मध्य प्रदेश का ये स्कूल साल में सिर्फ 2 दिन खुलता है, जानिए क्या है पूरा मामला

सर्व शिक्षा अभियान पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं. इसके बावजूद शिक्षा का स्तर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. 

VIDEO: मध्य प्रदेश का ये स्कूल साल में सिर्फ 2 दिन खुलता है, जानिए क्या है पूरा मामला
गांव वालों का कहना है कि स्कूल नहीं खुलने के चलते उनके घर के बच्चे या तो बाहर जाकर पढ़ने को मजबूर है या फिर शिक्षा से वंचित हैं.

भोपाल: मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले में शिक्षा व्यवस्था की बदहाल स्थिति सामने आई है. दरअसल, बड़वानी जिले के ग्राम फूलजुवारी में संचालित प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय गांव वालों के अनुसार साल में 2 मर्तबा केवल झंडा वंदन के लिए खुलता है. ऐसी स्थिति में गांव के बच्चे दूसरे गांव में रहकर पढ़ने को मजबूर हैं. ग्रामीणों का कहना है कि कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है.

सर्व शिक्षा अभियान पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं. इसके बावजूद शिक्षा का स्तर सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. हालात इतने खराब है कि निवाली ब्लॉक के फूलजुवारी गांव के कुड़िया फलियां में संचालित होने वाला प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय 1 वर्ष में सिर्फ दो बार 15 अगस्त और 26 जनवरी पर ही झंडा वंदन के लिए खुलते हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे हालात पिछले 3 सालों से है. गांव वालों का कहना है कि स्कूल नहीं खुलने के चलते उनके घर के बच्चे या तो बाहर जाकर पढ़ने को मजबूर है या फिर शिक्षा से वंचित हैं.

 

गांव वालों ने इसको लेकर कई बार शिकायत की. यहां तक कलेक्टर को भी बड़वानी जाकर इस संबंध में शिकायत की. बावजूद इसके उनकी समस्या का निराकरण नहीं हो पाया, जिससे बच्चों का भविष्य अंधकार में नजर आ रहा है. वहीं, संकुल प्रभारी और प्राचार्य राजेंद्र भावसार ने कहा कि इस संबंध में दो-तीन दिन पहले भी मुझे शिकायत मिली थी. लेकिन, बारिश ज्यादा होने के चलते मैं वहां नहीं जा पाया. 

उन्होंने कहा कि प्राइमरी मिडिल स्कूल में एक-एक शिक्षक पदस्थ हैं, जिसमें से एक मेडिकल पर हैं. शिक्षक जाते हैं कि नहीं इसको लेकर जांच करूंगा. सोमवार को वहां जाकर आपको स्थिति क्लियर कर दूंगा.