close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आईबी ने सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर मध्य प्रदेश में जारी किया अलर्ट

बीते एक पखवाड़े में मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बच्चा चोरी के शक में मॉब लिंचिंग की घटनाएं हो चुकी हैं.

आईबी ने सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी की अफवाहों को लेकर मध्य प्रदेश में जारी किया अलर्ट
आईबी ने सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखने और अफवाहों के खंडन का निर्देश जारी किया है.

नई दिल्ली: खुफिया ब्यूरो (आईबी) ने मध्यप्रदेश की अपनी क्षेत्रीय इकाइयों को बच्चा चुराए जाने की अफवाहों का खंडन करने को कहा है, जिससे संभावित मॉब लिंचिंग व अन्य कानून व व्यवस्था की समस्या से बचा जा सके. खुफिया ब्यूरो की राज्य इकाई ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि बच्चा उठाने वाले गैंग के संदर्भ में 'व्हाट्सअप व फेसबुक समूहों पर विभिन्न प्रकार के संदेश एकत्र हो रहे हैं और नए फर्जी पोस्ट प्रसारित हो रहे हैं.' सर्कुलर के अनुसार, कुछ संदेशों में दावा किया गया है कि म्यांमार के रोहिंग्या मुस्लिम राज्य में आकर बच्चों को अगवा कर रहे हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया, "किसी दिन इससे मॉब लिंचिंग व कानून व व्यवस्था की समस्या हो सकती है. इसलिए कृपया सोशल मीडिया पर निगरानी रखें. प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा जागरूकता सुनिश्चित होनी चाहिए और कृपया अफवाहों का समय से खंडन करें." सर्कुलर में कहा गया कि तस्वीरें व ऑडियो टेप भी एकत्र करने चाहिए, जिससे यह असर जाए कि कुछ बच्चे उठाने वालों को पकड़ा जा रहा है. सर्कुलर में कहा गया है कि अफवाहों के आधार पर कुछ निर्दोष लोगों को पीटा गया है.

 

 

बीते एक पखवाड़े में मॉब लिंचिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं. नीमच के कुकडेश्वर थाना क्षेत्र के लसूरिया आतरी गांव में भीड़ ने मोर की चोरी के शक में तीन लोगों की इतनी पिटाई की थी कि उनमें से एक हीरा लाल (58) ने अस्पताल पहुंचते ही मौत हो गई. इससे पहले भी नीमच में ही बकरा चोरी के शक में भीड़ ने तीन लोगों की पिटाई की और उनकी मोटरसाइकिल जला दी.

इसी तरह राजधानी के नजदीकी थाने मंडीदीप में दो युवकों को भीड़ द्वारा पीटे जाने का वीडियो वायरल हुआ था. बच्चा चोरी की अफवाह पर राजधानी में एक युवक को लोगों ने जमकर पीटा था. बीते शुक्रवार की रात इंदौर में किराए का मकान तलाशने गई एक महिला की भीड़ ने पिटाई की थी. इससे पहले बैतूल में भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में कांग्रेस नेताओं की भी पिटाई कर दी थी.