IPS सर्विस मीट में बोले CM कमलनाथ, 'हमारी पुलिस होगी देश में सबसे Hightech'
Advertisement

IPS सर्विस मीट में बोले CM कमलनाथ, 'हमारी पुलिस होगी देश में सबसे Hightech'

भोपाल में हो रही इस IPS सर्विस मीट में प्रदेशभर के आईपीएस अफसर हिस्सा ले रहे हैं. उद्धाटन पर सीएम कमलनाथ ने दिए पुलिस को हाईटेक बनाने के संदेश.

मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए सीएम कमलनाथ

विवेक पटैया/भोपाल: भोपाल में आज से दो दिवसीय IPS सर्विस मीट का उद्घाटन सीएम कमलनाथ ने किया. मिंटो हॉल हुई समिट के शुरू होते ही प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की मांग उठी. इस पर सीएम ने कहा अभी इस पर चर्चा करना ठीक नहीं है. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा आप अपनी यूनिफॉर्म की रिस्पेक्ट करें क्योंकि इससे बढ़कर कुछ भी नहीं है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आर्थिक विकास बढ़ने के साथ ही भिन्न-भिन्न आर्थिक अपराध भी सामने आ रहे हैं. इसलिए पुलिस को आर्थिक अपराधों की प्रवृत्ति और प्रकृति से परिचित होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण परिणाम के लिये शासन-प्रशासन के सभी अंगों में समरसता जरूरी है.

आपको बता दें भोपाल में हो रही इस IPS सर्विस मीट में प्रदेशभर के आईपीएस अफसर हिस्सा ले रहे हैं. मीट में अपनी स्पीच में IPS एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय यादव ने प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की मांग सीएम के सामने रखी. उन्होंने कहा पुलिस का काम बहुत टफ है. एमपी में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लाना जरूरी है.

अपराध का तरीका बदला
जिसपर CM कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम अभी एक्सेप्ट नहीं किया है, लेकिन इसे फिलहाल रिजेक्ट भी नहीं किया गया है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में पुलिस फोर्स को आधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा. मध्यप्रदेश में ग्वालियर, चंबल, विंध्य क्षेत्र में काफी चुनौतियां हैं. अपराधी अपराध के नए-नए तरीके ढूंढ़ रहे हैं. इंटरनेट के दौर में क्राइम के तरीके भी बदल गए हैं. आज से तीस साल पहले चिटफंड जैसी शिकायतें सुनने नहीं मिलती थीं. सरकार मप्र पुलिस को हाईटेक और तकनीक से लैस करने के लिए फंडिग करेगी. ऐसा करने से दूसरे प्रदेशों की तुलना में मध्यप्रदेश पुलिस सबसे आगे रह सकेगी. हम ऐसा सिस्टम बनाएं जिससे टेक्नालॉजी के मामले में मप्र पुलिस दूसरे राज्यों की पुलिस को ट्रेनिंग दे.

हमारी धरती पर नहीं पनपा आतंकवाद
सीएम ने मीट में कहा कि पुलिस प्रशासन का चेहरा होती है. पुलिस समाज को संदेश देने देने का काम रही है. देश और प्रदेश के लिए अच्छी बात यह है कि यहां अपनी धतरी पर जन्मा और पनपा आतंकवाद नहीं है. कश्मीर में है पर वो पाकिस्तान वाला है. सीएम ने कहा कि पुलिस प्रशासन को इन बदलावों को समझने और इनके अनुसार रणनीति बनाने की आवश्यकता है. भारत की सोच में अलगाव या बंटवारे के विचारों के लिए कोई जगह नहीं है. बंटवारे का मतलब विनाश है. इसलिए हमें आपसी सौहार्द की बात करनी चाहिए. 

DGP ने अवकाश निर्णय पर सीएम को दिया धन्यवाद
इससे पहले स्वागत भाषण में डीजीपी वीके सिंह ने कहा कि बदलते हुए वैश्विक परिदृश्य और सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने में आ रहे परिवर्तनों को देखते हुए पुलिस की चुनौतीपूर्ण भूमिका को समझने और पूरी दक्षता के साथ इसे स्वीकारने और निभाने के तौर-तरीकों पर विचार करने की जरूरत है. उन्होंने पुलिस बल के लिए आवास सुविधाओं के विस्तार और साप्ताहिक अवकाश जैसे निर्णय लेने के लिये मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया.

Trending news