इस जिले में है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर, जयंती पर लगता है मेला

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा तो हमने कई स्थानों पर देखी होगी. उनके नाम से चौक-चौराहों का नामकरण भी होता है किंतु राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर शायद ही कहीं पर स्थापित हो.

इस जिले में है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर, जयंती पर लगता है मेला
ग्राम बरगवा तहसील जयपुर में जमना नदी के किनारे महात्मा गांधी का भव्य मंदिर

रमेश त्रिपाठी/शहडोल: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा तो हमने कई स्थानों पर देखी होगी. उनके नाम से चौक-चौराहों का नामकरण भी होता है किंतु राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर शायद ही कहीं पर स्थापित हो. देश में मध्य प्रदेश का शहडोल जिला जहां बापू की मंदिर है. 

जिले के ग्राम बरगवा तहसील जयपुर में जमना नदी के किनारे महात्मा गांधी का भव्य मंदिर निर्मित है. जहां राष्ट्रपिता की प्रतिमा स्थापित है. वर्ष में प्रत्येक गांधी जयंती एवं उनके पुण्यतिथि, 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन यहां पर विशाल मेले का आयोजन होता है. आसपास के ग्रामीणजन एकत्र होते हैं और बापू विधिवत पूजा अर्चना के साथ-साथ राष्ट्रगान भी होता है.

दोस्तों ने मिलकर किया कमाल, 52 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मशीन के लिए फंड किया इक्कट्ठा, मंदसौर पंचायत सीईओ का प्लान आया काम

इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2017 में ग्राम गिरवा निवासी दिनेश शर्मा के द्वारा कराया गया था जिनकी मृत्यु हो चुकी है. इस मंदिर के निर्माण के संबंध में दिनेश शर्मा की पुत्री नेहा शर्मा का यह कहना है कि उनके पिता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अपना गुरु मानते थे और उनके कार्य व्यवहार से काफी प्रभावित है. उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया गया था. दिनेश शर्मा शहडोल जिले के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भी थे. एक सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई थी.

WATCH LIVE TV