झाबुआ उपचुनावः कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने दर्ज कराई जीत, समर्थकों ने मनाया जश्न

झाबुआ में कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया को मात देते हुए जीत दर्ज कराई है. इस पर झाबुआ की सड़कों पर कांतिलाल भूरिया ने रोड शो के रूप में जश्न मनाया. 

झाबुआ उपचुनावः कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने दर्ज कराई जीत, समर्थकों ने मनाया जश्न

झाबुआः मध्य प्रदेश के झाबुआ में हुए उपचुनाव (Jhabua By-Elections 2019) के नतीजों का दिन आ गया है. ये सीट बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है. मतगणना (Vote Counting) के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. सुबह 8 बजे से झाबुआ के पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. उसके बाद EVM के वोटों की गिनती शुरू होगी. मतगणना शुरू होने से पहले स्ट्रांग रूम में स्थित कर्मचारियों को गोपनीयता बरतने के लिए शपथ दिलाई गई.

LIVE UPDATE

झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया की जीत के बाद सेंधवा और पानसेमल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ कर और मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया. सेंधवा में जहां विधायक कार्यालय के सामने पटाखे फोड़े गए. वहीं पानसेमल विधायक चंद्रभागा किराड़े के कार्यालय के सामने कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ अपनी खुशी का इजहार किया. इस अवसर पर कांग्रेसी कार्यकर्ता काफी उत्साहित नजर आ रहे थे.

22वें राउंड में कुल 22110 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया आगे.

कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया निर्णायक लीड ले चुके हैं. 20 वें राउंड की गिनती के बाद कांतिलाल भूरिया को 20240 मतों की निर्णायक बढ़त हासिल है. कांतिलाल भूरिया की इस जीत में उनके बेटे विक्रांत भूरिया का अहम रोल है. चुनाव की शुरुआत से लेकर मतों की गिनती तक विक्रांत भूरिया डटे रहे. आज कांतिलाल भूरिया की जीत के बाद विक्रांत भूरिया ने इसे कार्यकर्ताओं की जीत बताया है. साथ ही प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के चलते कांग्रेस में जनता के भरोसे को भी वे इस जीत का श्रेय दे रहे हैं. डॉ विक्रांत भूरिया का कहना है कि पूरी कांग्रेस उपचुनाव में एकजुट होकर लड़ी और जीत हासिल की.

झाबुआ में कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया को मात देते हुए जीत की ओर आगे बढ़ते जा रहै हैं. इस पर झाबुआ की सड़कों पर कांतिलाल भूरिया ने रोड शो के रूप में जश्न मनाया. इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे और भव्य आतिशबाजी के साथ जीत का जश्न मनाया.

16वें राउंड में 15873 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया आगे.

11वें राउंड की काउंडिंग तक झाबुआ में कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने बढ़त बनाकर रखी है. वह 1720 मतों के अंतर से भाजपा प्रत्याशी भानु भूरिया से आगे चल रहे हैं. 

कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया 546 मतों के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया से आगे चल रहे हैं. आठवें राउंड तक कांतिलाल भूरिया 3508 और भानु भूरिया को 2962 मतों के साथ टक्कर पर चल रहे हैं. 

झाबुआ में भानु भूरिया ने अपनी जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा कि जनता उगते हुए सूर्य को प्रणाम करती है और कांतिलाल डूबते हुए सूरज हैं.

झाबुआ से बीजेपी प्रत्याशी भानु भूरिया को पीछे छोड़ते हुए कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया 3940 वोटों के साथ आगे निकल गए हैं. कांतिलाल भूरिया यहां 718 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. 

मध्य प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े या घटे, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

शुरुआती रुझानों में झाबुआ विधानसभा सीट से बीजेपी के भानु भूरिया आगे चल रहे हैं. सुबह 9 बजे तक पहले चरण की काउंटिंग के बाद 3126 वोटों से बीजेपी के भानू भूरिया आगे चल रहे हैं. 

झाबुआ में मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई है. इनपर कुल 26 राउंड में मतगणना पूरी होगी. वोटों की गिनती के लिए हर टेबल पर 4-4 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है. हर राउंड के बाद अनाउंसमेट करके आंकड़ों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही प्रत्याशियों या एजेंटों को हर राउंट के बाद आंकड़ों की फोटो कॉपी भी दी जाएगी.

देखें LIVE TV

झाबुआ से सांसद बने जीएस डामोर के सीट छोड़ने के बाद झाबुआ सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव हुए थे. कांग्रेस ने यहां से कद्दावर नेता कांतिलाल भूरिया को टिकट दिया था तो वहीं बीजेपी ने युवा चेहरे भानु भूरिया पर अपना दांव चला है.