5 साल से पाक की जेल में बंद जितेंद्र की वापसी, कदम रखते ही देश की धरती को किया नमन
Advertisement

5 साल से पाक की जेल में बंद जितेंद्र की वापसी, कदम रखते ही देश की धरती को किया नमन

5 साल से पाकिस्तान की कराची जेल में बंद भारतीय नागरिक जितेंद्र अर्जुनवार की रिहाई आखिरकार आज हो ही गई.

पाकिस्तान के जेल से जितेंद्र की हुई रिहाई

नई दिल्लीः 5 साल से पाकिस्तान की कराची जेल में बंद भारतीय नागरिक जितेंद्र अर्जुनवार की रिहाई आखिरकार आज हो ही गई. जितेंद्र के देश वापस लौटने से न सिर्फ जितेंद्र के परिवार बल्कि पूरे देश में खुशी का माहौल है. बता दें कि जितेंद्र 5 साल पहले अगस्त 2013 में भटककर पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गया था. जिसके बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने जितेंद्र को पकड़कर सिंध जेल में बंद कर दिया था. एक साल की सजा पूरी करने के बाद जितेंद्र को 2014 में ही रिहा हो जाना था लेकिन दस्तावेजों की कमी और भारतीय नागरिकता की पुष्टी न होने के कारण उसे 4 साल और जेल में रहना पड़ा.

  1. पाकिस्तान की जेल से जितेंद्र को मिली रिहाई
  2. 5 साल की कैद के बाद देश वापस लौटा जितेंद्र
  3. पहले 4 मई को होनी थी जितेंद्र की रिहाई

काफी समय से जितेंद्र की तबीयत खराब थी
बता दें कि पिछले कई समय से जितेंद्र की तबीयत खराब थी जिसके चलते उसे जेल से निकाल कर रिहेब सेंटर में रखा गया था. दिमागी रूप से कमजोर जितेंद्र कई तरह की बीमारियों से पीड़त है. जिसके चलते उसकी मां ने सरकार से जितेंद्र के इलाज के लिए सरकारी मदद की भी अपील की है. दरअसल, 2013 में अर्जुन घर से भाग गया था. जिसके बाद वह कई महीनों तक भटकता रहा और भटकते हुए भारत-पाक की अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जा पहुंचा. जिसके बाद पाकिस्तान के खोखरापार में जितेंद्र को पाकिस्तानी रेंजर्स ने पकड़ लिया.

रिहाई के बाद लाया गया बाघा बॉर्डर
पाकिस्तान की जेल से रिहाई के बाद जितेंद्र को बाघा बॉर्डर के जरिए भारत लाया गया. भारत पहुंचकर जितेंद्र ने सबसे पहले अपने वतन की मिट्टी को माथे से लगाकर देश को नमन किया उसके बाद आगे बढ़ा. इसके बाद कस्टम ऑफिसर्स जितेंद्र को एंबुलेंस में बैठाकर इमीग्रेशन के लिए ले गए. बता दें कि पहले जितेंद्र को 4 मई को रिहा करने की जानकारी दी गई थी, लेकिन उसे 1 दिन पहले ही रिहा कर दिया गया.

स्वास्थ्य परीक्षण के बाद किया जाएगा सिवनी रवाना
रिहाई के बाद जितेंद्र को बाघा बॉर्डर पर बीएसएफ के हवाले कर दिया गया था. जिसके बाद वहां जितेंद्र का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया. बता दें कि जितेंद्र को अभी 2 से 4 दिन स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाघा बॉर्डर पर ही रखा जाएगा. पूरी तरह से स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही उसे रवाना किया जाएगा. स्वास्थ्य परीक्षण के बाद बाघा बॉर्डर से जितेंद्र को उसके भाई भरत के साथ पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सिवनी के लिए रवाना कर दिया जाएगा.

Trending news