सियासी संकट के बीच CM कमलनाथ का नया दांव, MP में 3 नए जिलों को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश की सियासत में जारी खींचतान के बीच आज CM कमलनाथ ने कैबिनेट बैठक की. मीटिंग में मैहर, नागदा और चाचौड़ा को जिला बनाने के लिए मंजूरी दी गई.

सियासी संकट के बीच CM कमलनाथ का नया दांव, MP में 3 नए जिलों को दी मंजूरी
फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश की सियासत में जारी खींचतान के बीच आज सीएम कमलनाथ ने कैबिनेट बैठक की. मीटिंग में मैहर, नागदा और चाचौड़ा को जिला बनाने के लिए मंजूरी दी गई. इस फैसले के बाद मध्य प्रदेश में अब 55 जिले हो जाएंगे.

कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला
मैहर, नागदा और चाचौड़ा को जिला बनाने के पीछे कमलनाथ का बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. दरअसल बीजेपी से खफा चल रहे विधायक नारायण त्रिपाठी लंबे समय से यह मांग करते आ रहे हैं कि मैहर (सतना) को जिला बनाया जाए. वे खुले मंच से कह चुके हैं कि जो उनके क्षेत्र के विकास की बात करेगा, वे उसके साथ रहेंगे. वहीं दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह भी चाचौड़ा को लंबे समय से जिला बनाने की मांग कर रहे थे.  वे भी कई बार अपनी ही सरकार को इस मुद़्दे को लेकर घेर चुके हैं. नागदा को भी जिला बनाकर सीएम कमलनाथ ने विधायक दिलीप सिंह गुर्जर की नाराजगी दूर की है.

सरकार में बैठकों का दौर जारी
आपको बता दें कि कमलनाथ कैबिनेट की 3 दिन में यह दूसरी बार कैबिनेट बैठक थी. इससे पहले रविवार को कैबिनेट की बैठक में संवैधानिक पदों पर नियुक्तियां और कर्मचारियों के डीए बढ़ाए जाने को लेकर फैसला लिया गया था.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस का आरोप- बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को बनाया बंधक, SC में सुनवाई

बीजेपी ने की थी सरकार की शिकायत

जिसे लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखी थी. उन्होंने कहा था कि ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार संविधान के अनुच्छेद 163 और 166 के तहत राज्यपाल में निहित होता है. ऐसे में राज्यपाल मौजूदा कमलनाथ सरकार को आदेश दे कि वह इन अधिकारों का दुरुपयोग ना करें. क्योंकि यह सरकार अल्पमत में है.

ये भी पढ़ें: बागी विधायकों से मिलने बेंगलुरु पहुंचे दिग्गी, कहा- मुझे एक बार मिलवा दो, फिर लौट जाऊंगा

WATCH LIVE TV: