close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कमलनाथ सरकार ने बनाया पुराने विमानों का रिटायरमेंट प्लान, जानिए पूरा मामला

 फिलहाल सरकार के पास सिर्फ 2013 में खरीदा हुआ एक हेलीकॉप्टर चालू हालत में है.

कमलनाथ सरकार ने बनाया पुराने विमानों का रिटायरमेंट प्लान, जानिए पूरा मामला
गौरतलब है कि राज्य सरकार पहले भी एक हेलीकॉप्टर को 6 करोड़ रुपए में बेच चुकी है.

विवेक शुक्ला/भोपाल: मध्यप्रदेश सरकार की सेवा में लगे सालों पुराने विमान और हेलिकॉप्टर को अब कमलनाथ सरकार ने बेचने का मूड बना लिया है. सरकार का प्लान है कि पुराने हो चुके विमान और हेलीकॉप्टर को बेचकर आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित विमान खरीदे जाएं. सरकार को उम्मीद है कि दो पुराने विमान और हेलीकॉप्टर को बेचने से 11 करोड़ से ज्यादा की रकम मिलेगी. इसके बाद सरकार 60 करोड़ रुपये में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का विमान खरीदेगी.

कमलनाथ सरकार ने अपने जहाजों के बेड़े में से एक 18 साल पुराना हेलीकॉप्टर और एक 17 साल पुराना हवाई जहाज बेचने की तैयारी कर ली है. यह दोनों ही साधन उड़ने के स्थिति में नहीं है. दोनों के बेचने से करीब 11 करोड़ 26 लाख रुपए मिलने का अनुमान है. सरकार ने 2002 में खरीदे गए V-2-100 जहाज को बेचे जाने की ऑफसेट कीमत 8 करोड़ 50 लाख रुपए तय की थी, जिसे खरीदे जाने के लिए 8 करोड़ 55 लाख रुपए का प्रस्ताव आया है.

इसी तरह 2001 में खरीदे गए वेल-30 हेलीकॉप्टर को बेचे जाने की ऑफसेट कीमत 2 करोड़ 66 लाख रुपए तय की थी, जिसे 2 करोड़ 71 लाख रुपए में खरीदे जाने का प्रस्ताव मिला है. इन दोनों को बेचे जाने के लिए विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा.

गौरतलब है कि राज्य सरकार पहले भी एक हेलीकॉप्टर को 6 करोड़ रुपए में बेच चुकी है. फिलहाल सरकार के पास सिर्फ 2013 में खरीदा हुआ एक हेलीकॉप्टर चालू हालत में है. ऐसे में सरकार अपने जहाजी बेड़े में एक और आधुनिक हेलीकॉप्टर खरीदकर जहाजी बेड़े को आधुनिक बनाना चाहती है.