मध्‍यप्रदेश का खजुराहो देश का सबसे गर्म शहर, पारा हुआ 47 डिग्री के पार
Advertisement

मध्‍यप्रदेश का खजुराहो देश का सबसे गर्म शहर, पारा हुआ 47 डिग्री के पार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी है. प्रदेेेश की पर्यटन नगरी खजुराहो देश में सबसे गर्म रही. 

फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी है. बीते 24 घंटों में पर्यटन नगरी खजुराहो देश में सबसे गर्म रही, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में गर्मी चरम पर है, शुक्रवार सुबह से निकली तेज धूप झुलसाने वाली है. साथ ही गर्म हवाएं चल रही रही हैं.

  1. खजुराहो मेंं तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 
  2. कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई गई है.
  3. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम साफ रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान और झारखंड से उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक चक्रवात का असर है. बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई स्थानों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के ग्वालियर, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, छतरपुर, रायसेन, दमोह, रीवा, सतना, शिवपुरी, टीकमगढ़ आदि इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है.

मप्र: गर्मी से बेहाल हुआ प्रदेश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राज्य के तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 29.4 सेल्सियस, इंदौर का 27.8, ग्वालियर का 25.2 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 42.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 45.2 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा. 

लू से बेहाल दिल्‍ली 
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को मौसम साफ रहा. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शहर के कुछ इलाकों में 'लू' चलने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

मप्र: मौसम ने बदली चाल, धूल भरी आंधी के साथ हो सकती है बारिश

उत्‍तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप 
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में अगले पांच दिनों तक लू के थपेड़े चलने और तापमान में वृद्घि होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनो के भीतर तापमान में और इजाफा होने की उम्मीद है. अगले सप्ताह तक हालांकि बारिश होने की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा जबकि बुंदेलखंड में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. 

(इनपुट: IANS)

Trending news