ग्वालियर में मकर संक्रांति पर पतंग उत्सव का आयोजन, रंग बिरंगी पतंगों से सजा आसमान

 मकर संक्रांति के मौके पर ग्वालियर व्यापार मेले में काइट फेस्टिवल का आयोजन किया गया. 

ग्वालियर में मकर संक्रांति पर पतंग उत्सव का आयोजन, रंग बिरंगी पतंगों से सजा आसमान
रंग बिरंगी पतंगों से सजा आसमान

शैलेंद्र सिंह भदौरिया/ग्वालियर: मकर संक्रांति के मौके पर ग्वालियर व्यापार मेले में काइट फेस्टिवल का आयोजन किया गया. इस मौके पर शहर के लोगों ने पतंगबाजी का जमकर लुफ्त उठाया. साथ ही शहर के कई लोग अपने पूरे परिवार के साथ पतंगबाजी करते नजर आए.

मकर संक्रांति के पर्व पर ग्वालियर व्यापार मेला कई तरह की पतंगों से गुलजार नजर आया. अबकी बार त्यौहार पर मछली, स्पाइडरमैन, ऑक्टोपस और कई रंग-बिरंगी पतंगें देखी गई. इन पतंगों ने आसमान को भी रंगीन बना दिया. लेकिन इन सब में राफेल की पतंग आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी.

मकर संक्रांति के मौके पर ग्वालियर व्यापार मेले के मैदान में सभी लोग एक हाथ में चरखी और दूसरे हाथ में पतंग को ऊंचाई देने की कोशिश करते नजर आए. वहीं सभी महिलाएं पुरुषों का उत्साह बढ़ा रही थीं. आसमान में रंग बिखने वाले पतंगबाजों का कहना है कि इस फेस्टिवल में आकर उन्होंने पतंगबाजी का जमकर लुफ्त उठाया.

वहीं आयोजकों का कहना है कि पुरानी परम्पराओं को जिन्दा रखने के लिए ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करना बेहद जरुरी है. इसीलिए ग्वालियर व्यापार मेले में पतंगबाज़ी की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था. जिसमें पतंगबाजी कर रहे लोगों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया.