close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पिता राज्य तो बेटा राजधानी, जानिए क्या है 'मध्य प्रदेश' और 'भोपाल सिंह' के नाम के पीछे की कहानी

आईये हम आपको एक ऐसे ही शख्स से मिलवाते हैं जिनके पिता को अपने प्रदेश से इतना प्यार है कि उन्होंने अपने बेटे का ही नाम मध्य प्रदेश रख दिया.

पिता राज्य तो बेटा राजधानी, जानिए क्या है 'मध्य प्रदेश' और 'भोपाल सिंह' के नाम के पीछे की कहानी
मध्य प्रदेश सिंह के बेटे का नाम भोपाल सिंह है.

झाबुआः अजब मध्यप्रदेश के गज़ब किस्से तो आप कई सुने होंगे, लेकिन क्या कभी किसी में इतना राज्य प्रेम देखा है कि उसने अपने परिवार का नामकरण ही प्रदेश और इसके शहरों के नाम पर कर दिया हो. आईये हम आपको एक ऐसे ही शख्स से मिलवाते हैं जिनके पिता को अपने प्रदेश से इतना प्यार है कि उन्होंने अपने बेटे का ही नाम मध्य प्रदेश रख दिया. इतना ही नहीं इनके घर में प्रदेश कि राजधानी भी मिल जाएगी. यानि कि मध्य प्रदेश सिंह के बेटे का नाम भोपाल है.

आज एक तरफ प्रदेश जहां अपना 64वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनारहा है. वहीं इस अजब राज्य के गजब लोग भी रहते हैं. ये हैं झाबुआ डीग्री कॉलेज में बतौर अतिथि विद्वान पदस्थ भूगोल के व्याख्याता मध्य प्रदेश सिंह. ये अपने नाम की वजह से प्रसिद्ध हैं, क्योंकि इनका नाम प्रदेश के नाम पर मतलब मध्यप्रदेश सिंह है. यही नहीं इनके बेटे का नाम इन्होंने प्रदेश की राजधानी के नाम मतलब भोपाल सिंह रखा है.

देखें LIVE TV

मध्य प्रदेश का 64वां स्थापना दिवस आज, प्रदेशवासियों को कई बड़ी सौगातें दे सकते हैं CM कमलनाथ

ऐसे में जब भी यह किसी से अपना या अपने बेटे का नाम बताते हैं, वह भी सुनकर हैरान रह जाता है. वहीं इन दोनों का नाम सुनकर यह भी साबित होता है कि मध्य प्रदेश वाकई एमपी अजब है गजब है. मध्यप्रदेश के पिता का अधिकारीयों द्वारा अपमानित होने पर उन्होंने अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने का ठान लिया था, मध्यप्रदेश सिंह के पिता की ही सोच थी की शिक्षित होने के साथ बेटे का नाम भी अलग पहचान लिए होना चाहिए. अपने मूल स्थान और मध्यप्रदेश के प्रति लगाव के चलते उन्होने अपने बेटे का नाम मध्यप्रदेश सिंह रख दिया.