IAF भर्ती रैली 2020: आवेदन का लास्ट मौका, खबर में दिए गए लिंक पर जाकर करें निशुल्क अप्लाई

अभ्यर्थी IAF भर्ती रैली के लिए 28 नवंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर..

IAF भर्ती रैली 2020: आवेदन का लास्ट मौका, खबर में दिए गए लिंक पर जाकर करें निशुल्क अप्लाई
सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने ग्रुप X और Y में एयरमैन के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से ( 27 नवंबर ) से शुरू हो गई है.  ऐसे में योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में अपना पंजीकरण कर सकते हैं. आवेदन 28 नवंबर शाम 5 बजे तक ही कर सकते हैं.

28 नवंबर शाम 5 बजे तक करना होगा आवेदन
अभ्यर्थी IAF भर्ती रैली के लिए airmenselection.cdac.in के जरिए 28 नवंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती परीक्षा के लिए  रैलियां यूपी, बिहार, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, में आयोजित होंगी. ये भर्ती रैलियां 10 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच आयोजित होंगी. इनमें अधिकांश पदों के लिए साइंस साडड से 12वीं पास की योग्यता मांगी गई है.

कैसे करें आवेदन?
उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद जिस राज्य के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उसके लिए दिए गए लिंक पर टैप करें. आवेदन पत्र में उम्मीदवार को पासपोर्ट साइज की फोटो, मार्कशीट और अन्य दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे. आवेदन करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी.

ये भी पढ़ें: अतिथि शिक्षकों के लिए खुशखबरी: अब सरकारी स्कूलों में मिलेगी नौकरी, खबर में देखिए पूरी जानकारी

भर्ती  रैली की तारीख- 10 दिसंबर से 19 दिसंबर  
आयु सीमा-  17 जनवरी 2000 से लेकर 30 दिसंबर 2003 के बीच

योग्यता की जानकारी 

  1. ग्रुप X ट्रेड के लिए उम्मीदवारों की योग्यता गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषय के साथ इंटरमीडिएट मांगी गई है. अंग्रेजी के साथ समकक्ष परीक्षा में 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए.  इसके अलावा, इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल /) इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में तीन साल का डिप्लोमा मांगा गया है, जिसमें  न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने चाहिए.
  2. वहीं ग्रुप Y (गैर-तकनीकी) मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए इंटरमीडिएट में 50 फीसदी अंक मांगे गए हैं. बारहवीं भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और अंग्रेजी के साथ होनी चाहिए और अभ्यर्थियों के 50 फीसदी अंक होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: एसबीआई CBO 2020 परीक्षा कल, एग्जाम से पहले जान लें ये जरुरी गाइडलाइन

कैसे होगा चयन
कैंडीडेट का चयन पीएफटी, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. फिजिकल फिटनेस टेस्ट में क्वालीफाई करने वालों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवार को भर्ती के लिए कई चरण की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा.

ये भी पढ़ें: दोनों दोस्त कर रहे थे मजाक, फिर अचानक ऐसा हुआ कि एक ने दूसरे की हत्या कर दी

ये भी पढ़ें: इंदौर HC में फूटा कोरोना बम, 50 से ज्यादा वकील-कर्मचारी मिले पॉजिटिव

WATCH LIVE TV