MP, UP मे बनने वाले लव जिहाद कानून पर भड़के राजस्थान के सीएम, बोले- ठीक नहीं है मंशा

अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि ''लव जिहाद शब्द भाजपा की उपज है. भाजपा देश को बांटने और इसके सांप्रदायिक सद्भाव को अशांत करने में जुटी है.

MP, UP मे बनने वाले लव जिहाद कानून पर भड़के राजस्थान के सीएम, बोले- ठीक नहीं है मंशा
यूपी और एमपी में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी चल रही हैं. (फाइल फोटो)

भोपालः मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकार जल्द ही लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून बनाने जा रही हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ तो सार्वजनिक तौर पर लव जिहाद के खिलाफ बयानबाजी कर चुके हैं. अब राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाए जाने के कदम की आलोचना की है. अशोक गहलोत ने लव जिहाद के मुद्दे पर भाजपा को जमकर घेरा है.. 

अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि ''लव जिहाद शब्द भाजपा की उपज है. भाजपा देश को बांटने और इसके सांप्रदायिक सद्भाव को अशांत करने में जुटी है. अशोक गहलोत ने लिखा कि शादी एक निजी मामला है. इसे लेकर कानून बनाना पूरी तरह से असंवैधानिक है और किसी भी अदालत में यह कानून नहीं टिक पाएंगे. प्यार में जिहाद के लिए कोई जगह नहीं है.''

प्यारे मियां की एक और संपत्ति नष्ट, कार्रवाई के दौरान मिली आपत्तिजनक चीजें

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे विधि विभाग के पास भेजा जा सकता है. इसी तरह मध्य प्रदेश में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी चल रही है.

मध्य प्रदेश में फिर लग सकता है लॉकडाउन, सीएम शिवराज चौहान ने बुलायी बैठक

एमपी और यूपी के अलावा कई अन्य राज्य भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं. मध्य प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ बनने वाले कानून को मध्य प्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन एक्ट-2020 का नाम दिया गया है। इसमें दोषी को पांच साल कैद की सजा का प्रावधान किया गया है. साथ ही जो विवाह पहले हो चुके हैं, उन्हें रद्द करने का अधिकार फैमिली कोर्ट को दिया गया है.

इसी तरह हरियाणा में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की तैयारी चल रही है. राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी. बल्लभगढ़ में एक कथित लव जिहाद के मामले में युवती की हत्या के बाद से यह मुद्दा गरमाया हुआ है.

WATCH LIVE TV