#ZeeMahaExitPoll: मझधार में MP, राजस्‍थान में कांग्रेस, छत्‍तीसगढ़ में त्रिशंकु स्थिति

जी न्‍यूज के महा एक्जिट पोल में मध्‍य प्रदेश में तस्‍वीर साफ नहीं है. वहीं दूसरी तरफ राजस्‍थान में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिल सकता है. छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभर सकती है.

#ZeeMahaExitPoll: मझधार में MP, राजस्‍थान में कांग्रेस, छत्‍तीसगढ़ में त्रिशंकु स्थिति

नई दिल्‍ली: टाइम्‍स नॉऊ-सीएनएक्‍स के एक्जिट पोल (EXIT POLL) के मुताबिक मुताबिक 230 सीटों वाले मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 (Madhya Pradesh Assembly Elections 2018) में लगातार चौथी बार BJP की सरकार बनने जा रही है. इनके एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 126 सीटें और कांग्रेस को 89 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इनमें बसपा के छह समेत अन्‍य को 15 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

न्‍यूज 24-पेस मीडिया के मुताबिक बीजेपी को 103, कांग्रेस को 115 और अन्‍य को 112 सीटें मिलने का अनुमान है. इसी तरह इंडिया टीवी-सीएनएक्‍स में बीजेपी को 122-130 और कांग्रेस को 86-92 सीटें मिलने का अनुमान है.

वहीं दूसरी तरफ आज तक-एक्सिस के मुताबिक मध्‍य प्रदेश में किसी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिलने जा रहा है. इनके मुताबिक बीजेपी को 111 और कांग्रेस को 113 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्‍य को छह सीटें मिलने की संभावना है. (देखें LIVE TV)

रिपब्लिक-जन की बात में भी बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने की संभावना है. इनके मुताबिक कांग्रेस को 118, कांग्रेस को 105 और अन्‍य को सात सीटें मिलने का अनुमान हैं.

इसी तरह एबीपी-सीएसडीएस के पोल में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है. इनके मुताबिक कांग्रेस को 126, बीजेपी को 94 और अन्‍य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

मध्‍य प्रदेश #ZeeMahaExitPoll LIVE : किसी को बहुमत नहीं, BJP को 112, कांग्रेस को मिलेंगी 108 सीटें

इनके आधार पर जी न्‍यूज के महा एक्जिट पोल में बीजेपी को 112 सीटें और कांग्रेस को 109 सीटें मिलने का अनुमान हैं. इसके आधार पर जी न्‍यूज का अनुमान है कि मध्‍य प्रदेश में तस्‍वीर साफ नहीं है. बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर है. उल्‍लेखनीय है कि सूबे में 230 में से बहुमत के लिए 116 सीटों की दरकार है.

mp

राजस्‍थान
टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के मुताबिक राजस्‍थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Elections 2018) की कुल 200 में से 199 सीटों पर हुए चुनाव में से बीजेपी को 85, कांग्रेस को 105 और अन्‍य को 09 सीटें मिलने की संभावना है. आज-तक एक्सिस के मुताबिक कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान है. इसके मुताबिक यहां बीजेपी को 63, कांग्रेस को 130 और अन्‍य को 6 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि रिपब्लिक-जन की बात में दोनों प्रमुख दलों के बीच कांटे का मुकाबला दिखाया जा रहा है. इसके मुताबिक बीजेपी को 93, कांग्रेस को 91 और अन्‍य को 15 सीटें मिलने का अनुमान है. इनके आधार पर जी महा एक्जिट पोल (#ZeeMahaExitPoll) में बीजेपी को 80, कांग्रेस को 109 और अन्‍य को नौ सीटें मिलने का अनुमान है. यानी राजस्‍थान में कांग्रेस को महा एक्जिट पोल के मुताबिक स्‍पष्‍ट बहुमत मिल सकता है.

#ZeeMahaExitPoll: ZEE NEWS महा EXIT POLL में राजस्थान में कांग्रेस को 109 सीटें

rajasthan

छत्‍तीसगढ़
छत्‍तीसगढ़ में टाइम्‍स नॉऊ-CNX के मुताबिक बीजेपी की सरकार बन रही है. यहां पर बीजेपी को 46 सीटें म‍िलने का दावा कि‍या गया है. वहीं पर कांग्रेस को 35 सीटें म‍िलती दि‍खाई गई हैं. जोगी और उनके गठबंधन समेत अन्‍य को 9 सीटें मि‍लने की बात कही गई है. वहीं NEWS24 पेस मीडि‍या के मुताबि‍क छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (chhattisgarh assembly elections 2018) में कांग्रेस को बहुमत म‍िल सकता है. यहां कांग्रेस को 48 सीटें म‍िलने का दावा क‍िया गया है. वहीं बीजेपी को 38 सीटों का दावा क‍िया गया है.  सी वोटर के मुताबि‍क बीजेपी को 39 सीटें म‍िलती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस को 46 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. अन्‍य को 5 सीटें म‍िलने की बात कही जा रही है. रिपब्लिक-जन की बात के एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 44 सीटें बताई जा रही हैं. वहीं कांग्रेस को 40 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. वहीं अन्‍य को 6 सीटें म‍िलने का दावा क‍िया जा रहा है. आज तक-एक्सिस के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 26, कांग्रेस को 60 ओर अन्‍य को 4 सीटें मिलने का अनुमान है. इसी तरह एबीपी-सीएसडीएस के एक्जिट पोल में बीजेपी को 52, कांग्रेस को 35 और अन्‍य को तीन सीटें मिलने का अनुमान है.

Zee News महा Exit Poll LIVE : छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

जी न्‍यूज महा एक्जिट पोल में अनुमान है कि राज्‍य में त्रिशुंक विधानसभा के आसार हैं. इसके मुताबिक राज्‍य की 90 सीटों में से कांग्रेस को 43, बीजेपी को 42 और अन्‍य को पांच सीटें मिलने का अनुमान है.

chattishgarh

 

देखें LIVE TV

तेलंगाना
इंडिया टुडे-माय एक्सिस के मुताबिक टीआरएस को 79-91, कांग्रेस और टीडीपी गठबंधन को 21-33 और बीजेपी को 1-3 एवं अन्‍य को 4-7 सीटें मिलने का अनुमान है. इसी तरह टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स के मुताबिक टीआरएस को 66, कांग्रेस गठबंधन को 37, बीजेपी को 7 और अन्‍य को 9 सीटें मिलने का अनुमान है. न्‍यूज एक्‍स-ITV Neta के मुताबिक टीआरएस को 57, कांग्रेस को 46, बीजेपी को 6 और अन्‍य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक-सी वोटर में टीआरएस को 50-65, कांग्रेस को 38-52, बीजेपी को 4-7 और अन्‍य को 8-14 सीटें मिलने का अनुमान है.

तेलंगाना #ZeeMahaExitPoll: कांग्रेस की उम्‍मीदों को लग सकता है झटका, जानिए किसे मिलेंगी कितनी सीटें

जी न्‍यूज महा एक्जिट पोल में तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में सत्‍ताधारी टीआरएस के लगातार दूसरे बार सत्‍ता में आने की संभावना है. जी न्‍यूज के मुताबिक यहां की 119 सीटों में से टीआरएस को 70, कांग्रेस-टीडीपी को 36 और बीजेपी को 5 सीटें मिलने का अनुमान है.

मिजोरम
मिजोरम वि‍धानसभा चुनाव 2018 (Mizoram Assembly Elections 2018)
की कुल 40 सीटों के परिणाम कांग्रेस को झटका दे सकते हैं. एक्जिट पोल के मुताबिक मिजोरम में उसके हाथ से सत्ता निकल सकती है. इंडिया टीवी और नेता के एग्जिट पोल के मुताबिक 40 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में कांग्रेस सिमटकर 15 सीटों पर आ सकती है. वहीं पर मिजो नेशनल फ्रंट को सबसे ज्यादा 19 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

एक्जिट पोल के मुताबिक मिजोरम में कांग्रेस को 36 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं मिजो नेशनल फ्रंट को 38 फीसदी वोट मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. अन्य दलों को 26 फीसद वोट का अनुमान है.सी वोटर के मुताबिक कांग्रेस को 14 से 18 और एमएनएफ को 16 से 20 सीटें मिल सकती हैं. वहीं दूसरे दलों को 3 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Mizoram ExitPoll LIVE: नॉर्थ ईस्ट का एकमात्र राज्य भी गंवा सकती है कांग्रेस, जानें मि‍लेंगी कितनी सीटें

2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी. मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी. इस बार के चुनावों में बीजेपी ने भी दमखम लगा रखा है.

उल्‍लेखनीय है कि इन पांच राज्‍यों के चुनावों को मिनी इंडिया के चुनाव यूं ही नहीं कहा जा रहा क्‍योंकि इसके तत्‍काल बाद अगले चंद महीनों के भीतर 2019 लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. यदि इन सियासी राज्‍यों की तस्‍वीर देखी जाए तो मध्‍य प्रदेश्‍ा और छत्‍तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षों से बीजेपी की सरकार है. राजस्‍थान में पिछले पांच वर्षों से बीजेपी की सरकार है. तेलंगाना में मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव की तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (टीआरएस) सत्‍ता में है. इन पांच राज्‍यों में से केवल मिजोरम ऐसा राज्‍य है जहां कांग्रेस की सरकार है. बाकी इनमें से तीन में बीजेपी की सरकार है.