न्यायधानी गौरव सम्मान में बोले CM भूपेश बघेल- बिलासपुर के विकास में नहीं आने देंगे पैसे की कमी
Advertisement

न्यायधानी गौरव सम्मान में बोले CM भूपेश बघेल- बिलासपुर के विकास में नहीं आने देंगे पैसे की कमी

ZEE MPCG के प्रोग्राम 'न्यायधानी गौरव सम्मान' के केंद्र में छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर रही. इस शहर के विकास के ईर्द गिर्द ही सरकार के प्रतिनिधियों से सवाल पूछे गए. इस दौरान बिलासपुर के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को सम्मानित भी किया गया.

ZEE MPCG के न्यायधानी गौरव सम्मान प्रोग्राम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल.
LIVE Blog

रायपुर: छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बने हुए ढाई साल हो गए हैं. इन ढाई वर्षों में कहां पहुंचा सरकार का गढ़बो नवा छत्तीसगढ़? चुनावी वादों पर कितनी खरी उतरी सरकार? कोरोनाकाल में कैसी है प्रदेश की तरक्की की रफ्तार? इन सभी मुद्दों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार के मंत्रियों ने ZEE MPCG के प्रोग्राम 'न्यायधानी गौरव सम्मान' में विस्तार बातचीत की. मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा के विधायकों और नेताओं ने भी भूपेश सरकार के विकास दावों पर अपने विचार व्यक्त किए. प्रोग्राम के केंद्र में छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर रही. इस शहर के विकास के ईर्द गिर्द ही सरकार के प्रतिनिधियों से सवाल पूछे गए. इस दौरान बिलासपुर के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को सम्मानित भी किया गया.

20 March 2021
15:42 PM

बिलासपुरः ZEE MPCG के न्यायधानी गौरव सम्मान कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी शिरकत की. इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने असम चुनाव, शराबबंदी, धान खरीदी, गोधन न्याय योजना और भाजपा को लेकर बातचीत की. कांग्रेस जी-23 नेताओं को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जी-23 कहा से आया उन्हें पता नहीं है, लेकिन जिन कांग्रेस नेताओं की आप बात कर रहे हैं ये सभी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है, इनमें से दो नेता असम चुनाव में भी काम कर रहे हैं.  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को मुझे सीखने की जरूरत नहीं है. असम चुनावों के लेकर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि वह असम में लोगों को यह बताने का काम कर रहे हैं कि उन्होंने गुजरात मॉडल तो सभी ने देखा है, लेकिन अब छत्तीसगढ़ मॉडल भी देखिए और किस तरह से हर वर्ग का विकास किया जा रहा है, यह देखिए मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय सबके लिए होना चाहिए यही असम की जनता की मांग है. 

तुलना तो ठीक नहीं है लेकिन जितने भी आंदोलन हुए हैं, चाहे सामाजिक, धार्मिक या राजनीतिक आंदोलन हो. उनमें माउथ पब्लिसिटी का सबसे बड़ा योगदान रहा है. आजादी के समय सोशल मीडिया नहीं था. प्रिंट मीडिया भी उतना नहीं था लेकिन माउथ पब्लिसिटी इतनी ज्यादा थी कि गांधी जी कोई बात चंपारण में कह दें तो वो पूरे देश में पहुंच जाती थी. आज देखें तो गणेश जी को दूध पिलाने की बात हुई थी उसमें ये किसी मीडिया में नहीं आया था लेकिन माउथ पब्लिसिटी से पूरे देश में यहे बात फैल गई थी. 

 छत्तीसगढ़ के मॉडल को आप असम में पेश कर रहे हैं. तो वहां के लोग छत्तीसगढ़ की किन चीजों को पसंद कर रहे हैं?

मैं वहां ये बताने की कोशिश कर रहा हूं कि गुजरात मॉडल पिछले 7 सालों से देश ने देखा है, असम ने भी देखा है. हमारे छत्तीसगढ़ मॉडल को भी देखें. किसानों, मजदूरों और आदिवासियों को इसका लाभ मिला है. हमने ऋण माफी, 2500 रुपए कुंतल में धान खरीदी की, गोधन योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, खेतिहर श्रमिक योजना भी लाए और श्रमिक योजना भी ला रहे हैं और जनता को ये बात अपील कर रही है. मैं वहां ये बताने की कोशिश कर रहा हूं कि गुजरात मॉडल पिछले 7 सालों से देश ने देखा है, असम ने भी देखा है. हमारे छत्तीसगढ़ मॉडल को भी देखें. किसानों, मजदूरों और आदिवासियों को इसका लाभ मिला है. हमने ऋण माफी, 2500 रुपए कुंतल में धान खरीदी की, गोधन योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, खेतिहर श्रमिक योजना भी लाए और श्रमिक योजना भी ला रहे हैं और जनता को ये बात अपील कर रही है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा  यहां भाजपा ने 15 साल शासन किया, उसमें सबसे बड़ा योगदान हमारा रहा. वो जीते नहीं थे बल्कि हम हारे थे. पहले 2003 में उन्होंने नकली आदिवासी के नाम पर वोट मांगा और कानून व्यवस्था दो बातें थी. उसमें हम मात खाए. उसके बाद दो और चुनाव में वो पहले जोगी जी को नकली आदिवासी बनाकर वोट मांगे. लेकिन उसका लाभ दो चुनाव में ये लोग लिए. पहले सामने लड़कर लिए और तीसरी बार सहयोग लेकर लड़े. लेकिन तीसरी बार इन सारी चीजों को अलग करके जब हम मिलकर लड़े उसका असर दिखा भी. चाय ठेलों पर बात भी होती थी कि जोगी जी को कांग्रेस से निकाल दो पार्टी अपने आप सत्ता में आ जाएगी और जनता ने दिखा भी दिया और हम 68 सीट जीते. सीएम ने कहा कि काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती. वो एक राजनीतिक हत्या थी. एक राजनीतिक हत्या झीरम घाटी में घटी. वह राजनीतिक षडयंत्र था. लेकिन हम उसका लाभ नहीं ले पाए. छत्तीसगढ़ में राजनीतिक अपराध की घटनाएं नहीं होनी चाहिए और इनका मैं पुरजोर विरोध करता हूं. जितनी मेरी क्षमता है मैं होने भी नहीं दूंगा. छत्तीसगढ़ जैसे शांतिप्रिय प्रदेश में राजनीतिक हिंसा की घटना कतई बर्दाश्त नहीं है. अब पारिवारिक कारण से या रंजिश की वजह से हत्या हो जाए वो राजनीतिक हत्या की श्रेणी में नहीं आती.

भटेना और खुलमुड़ा की घटना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हत्या या आत्महत्या की घटना का कोई भी व्यक्ति समर्थन नहीं करेगा. लेकिन घटनाएं घटी और उनका राजनीतिकरण हुआ. खुड़मुड़ा की घटना में परिवार के लोगों ने ही हत्या की और बता दिया कि कोई आया और हत्या करके चले गए. बाद में जांच में पता कि अपने ही लोगों ने हत्या की. हालांकि इन मामलों में खूब राजनीति हुई. उसमें राजनीतिक और कानून व्यवस्था की कोई बात नहीं है.

गोधन न्याय योजना पर सीएम ने कहा कि आरएसएस के लोग सबसे पहले सीएम हाउस में आकर सबसे पहले मिले और मेरा सम्मान किया. हम लोग 15 साल कहते रहे और इन्होंने नहीं किया. लेकिन भावनात्मक या धार्मिक रूप से कोई बात कह देना एक अलग विषय है लेकिन ग्रामीण परिवेश को समझे बिना उसे आर्थिक रूप से जोड़ना संभव नहीं है. क्योंकि पशुपालन और कृषि एक दूसरे से जुड़े हैं. लेकिन कालांतर में पशुपालन बोझ की तरह हो गया था. ऐसे में बहुत सोच-विचारकर यह निर्णय लिया गया कि जो उत्पादक पशु हैं उनके साथ ही अनुत्पादक पशुओं का भी ख्याल रखा जाएगा. ऐसे में गोधन न्याय योजना बहुत कारगर साबित हुआ. उन्होंने कहा कि हमने तो ऐसे लोगों को भी पंजीकरण किया है जिसके पास जमीन भी नहीं है और मवेशी भी नहीं हैं. छत्तीसगढ़ में ये परंपरा रही है कि लोग पशुओं को ऐसे ही छोड़ देते हैं. ऐसे में गांव में लोग अगर घूम लें तो एक-दो किलो गोबर तो वैसे ही मिल जाता है. तो इसमें किसी को रजिस्ट्रेशन की मनाही नहीं है. इसमें किसी के पास समय है और आपसी समझ है. अब सभी अपनी सुविधा के हिसाब से अन्य लोगों का गोबर भी पहुंचा देते हैं. 

शराबबंदी के सवाल पर सीएम बघेल ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को कहा गया है कि आप अपने मेंबर दे दीजिए. शराब एक ऐसा विषय है जिसको सभी के सहयोग से ही बंद किया जा सकता है. बिहार में इतना कड़ा कानून है और हजारों लोग जेल में हैं. हमारे यहां नियम रहा है कि अनुसूचित ब्लॉक में लोग पांच लीटर तक की महुआ की शराब रख सकते हैं. साथ ही ऐसा कानून भी है, जहां ग्राम सभा की सहमति से ही इसे बंद किया जा सकता है. लेकिन इस साल कोरोना के कारण सरकार का अटेंशन डायवर्ट हो गया. लेकिन कोरोना काल में भी लॉकडाउन की स्थिति में हरियाणा से, यूपी से, ओडिशा से शराब की गाड़ियां छत्तीसगढ़ पहुंची. कई जिलों में कच्ची शराब भी पकड़ी गई. हमने कहा है और हम संकल्पित भी हैं लेकिन जब तक समाज के लोग सामने नहीं आएंगे और जनजागरण नहीं चलेगा, तब तक बात बनेगी नहीं. सीएम ने कहा कि शराब पर सेस लगाने की जरूरत क्या है? यदि केंद्र सरकार ने जीएसटी का 18 हजार करोड़ रुपए मिल जाता तो हमे सेस लगाने की जरूरत नहीं पड़ती. केंद्र सरकार ने जीएसटी लगाया और अब पैसा नहीं दे रहे हैं. सेंट्रल टैक्स भी नहीं दे रहे हैं. केंद्र सरकार से 22 हजार करोड़ मिलने हैं. अगर वो मिल जाएं तो हमें सेस लगाने की जरूरत ही नहीं है. 

15:26 PM

छठवां चरण 
धरमलाल कोशिश, नेता प्रतिपक्ष, छत्तीसगढ़
 

छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कोशिश ने विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार पर छत्तीसगढ़ के बजट को रोकने के आरोपों पर कहा कि हर राज्य सरकार अपने अपने नजरिए से केंद्र सरकार के कामों को देखती है.  जब से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है तब से केंद्र सरकार ने हर जगह सहयोग किया है. राज्य सरकार को 28 लाख मीट्रिक टन चावल केंद्र सरकार के पास जमा करना था, लेकिन काफी समय लेने के बाद भी इतना चावल जमा नहीं किया गया. दिसंबर से पहले-पहले यह चावल जमा करना था लेकिन दिसंबर भी खत्म हो गया, अब तक 28 लाख मीट्रिक टन चावल केंद्र सरकार के पास राज्य सरकार ने जमा नहीं किया. जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर सात दिन का समय दिया था. इसके बाद भी प्रदेश सरकार 28 लाख मीट्रिक टन चावल केंद्र सरकार के पास जमा नहीं करा पाई हैं. यही स्थिति धान खरीदी में भी है. 

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कोशिश ने कहा कि इस सरकार ने धान रखने की व्यवस्था होने के बाद भी किसानों की धान सढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि जो सरकार चावल जमा करने में भी असफल रही हो, आखिरकार हम जानना चाहते हैं कि यह चावल राज्य सरकार जमा क्यों नहीं करा पा रही है. बघेल सरकार ने केंद्र सरकार का विश्वास तोड़ा है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस को इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़ में बनेगी. लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बन गई, कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया था. उसकी कितनी घोषणाएं पूरी हुई इसका जवाब नहीं दिया जाता. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी करते हुए जिन योजनाओं को चलाने की बात कही उसको लेकर कहा कि हम यह योजनाएं केंद्र सरकार के भरोसे नहीं करेंगे, अपनी दम से करेंगे. लेकिन आज बजट के नाम पर केंद्र सरकार पर आरोप लगाए जाते हैं. 

15:11 PM

पांचवा चरण 
1.उमेश पटेल , उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री
2.सुदीप श्रीवास्तव, अधिवक्ता , बिलासपुर हाईकोर्ट
3.कृष्णमूर्ति बांधी, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री , बीजेपी विधायक मस्तूरी 

उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लोगों के विकास के लिए काम कर रही है. हमारी सरकार ने उच्च शिक्षा  और खेलों को बढ़ाने के लिए बहुत काम शुरू किए हैं, जिनके परिणाम भी दिखने लगे हैं. 

बीजेपी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने कहा कि जब तक हमारी सरकार रही हमने छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काम किया है. हमारी सरकार ने सबसे पहले छत्तीसगढ़ के लोगों को चावल देने का काम शुरू किया ताकि सबसे पहले गरीब तबके का विकास हो सके. किसानों को ऋण पर 16 प्रतिशत ब्याज लगता था. लेकिन रमन सरकार ने इसे घटाकर 1 प्रतिशत किया था. किसानों की समृद्धि के लिए ही रमन सरकार ने 15 साल तक काम किया है. बिलासपुर का जो विकास आज दिख रहा है वह रमन सरकार ने किया है. क्योंकि बीजेपी ने हर वर्ग के लिए काम किया था.  

बिलासपुर हाईकोर्ट के सुदीप श्रीवास्तव ने कहा कि बिलासपुर की तासीर लड़ने और आगे बढ़ने की है, उन्होंने कहा कि आज बिलासपुर को विकास की बहुत जरूरत हैं. इसलिए सभी को मिलकर बिलासपुर के विकास के लिए काम करना चाहिए. 

14:53 PM

चौथा चरण 
शैलेष पांडेय, कांग्रेस विधायक, धर्मजीत सिंह, JCCJ विधायक लोरमी कार्यक्रम के अतिथि. 

JCCJ विधायक लोरमी  धर्मजीत सिंह ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिलासपुर में एयरपोर्ट का श्रेय लेने का काम कांग्रेस की सरकार कर रही है. जिन लोगों ने  एयरपोर्ट के लिए आंदोलन किया उनको सम्मान दिया जाए. यह सरकार उस हिसाब से काम नहीं कर रही है जिस हिसाब से बिलासपुर के विकास के लिए काम होना चाहिए. 

कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि धर्मजीत सिंह वरिष्ठ विधायक है, लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं कि हर सरकार की अपनी सोच होती और उसी सोच के हिसाब से वह काम करती है. छत्तीसगढ़ की 75 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है, जबकि 80 प्रतिशत लोग कृषि पर निर्भर है. लेकिन पहले की सरकार ने किसानों के हित में काम नहीं किया. लेकिन हमारी कांग्रेस की सरकार ने सबसे पहला काम किसानों के विकास के लिए किया हमारी सरकार ने सबसे पहले किसानों को कर्ज माफ किया, समर्थन मूल्य पर खरीदी का पैसा तुरंत भेजा, हमारी सरकार आने के बाद किसानों को सबसे पहले फायदा पहुंचाने का काम हमारी सरकार ने किया है. 

कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि 15 साल प्रदेश में बीजेपी की सरकार रही, लेकिन बिलासपुर में विकास के नाम पर केवल सड़के खोदी गई, विकास तो बिल्कुल भी नहीं किया गया. लेकिन हमारी सरकार ने बिलासपुर के साथ-साथ पूरे छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काम किया है. 

JCCJ विधायक लोरमी  धर्मजीत सिंह ने कहा राज्य सरकार को केंद्र सरकार से अच्छे से समनव्यय बनाकर चलना होगा. उन्होंने कहा कि राज्य के फंड को लाने के लिए मुख्यमंत्री को केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि दिल्ली में किसी भी पार्टी की सरकार हो छत्तीसगढ़ की सरकार को उसका फंड मिलना जरूरी है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दोनों दलों के नेताओं के बीच तनाव नहीं होना चाहिए. हम विपक्ष में बैठे हैं इसलिए सरकार की कमियों को गिनाना हमारा काम है, क्योंकि यह काम हमें जनता ने ही दिया है. अगर हम सरकारी की कमियों का विरोध कर रहे हैं तो यह हमारा धर्म है. 

विपक्ष के आरोपों पर कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि कोई भी योजना पुरानी योजनाओं को अचानक से बंद नहीं कर सकती है. पहले से जितनी योजनाएं चल रही है मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उन सभी योजनाओं की जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि JCCJ विधायक लोरमी  धर्मजीत सिंह विपक्ष के विधायक हैं उसके बाद भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उनकी हर बात सुन रहे हैं. वह आरोप लगा रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार में अफसर शाही चल रही है, लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं की कांग्रेस की सरकार बीजेपी के राज में चलने वाली अफसर शाही को खत्म करने का काम किया जा रहा है. कांग्रेस की सरकार बिलासपुर के विकास के लिए हर काम पूरी निष्ठा के साथ कर रही है. 

कांग्रेस विधायक शैलेष पांडेय ने कहा ने कहा कि हमारी सरकार बिलासपुर जैसे शहर को आगे बढ़ाने काम कर रही है. आज छत्तीसगढ़ धान खरीदी में रिकॉर्ड बना रही है, किसानों को फायदा मिल रहा है और यह सब काम हमने कोरोनाकाल में कर दिखाया है. उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के बजट पर रोक लगा रखी है जिससे हमारे विकास के कार्य प्रभावित होते हैं. लेकिन कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ के विकास के लिए काम कर रही है इसलिए जनता ने हमें इतने बड़ बहुमत के साथ सरकार चलाने की जिम्मेदारी सौंपी है. 

14:15 PM

तीसरा चरण 

रश्मि ठाकुर, कांग्रेस विधायक, रजनीश ठाकुर बीजेपी विधायक, रामचरण यादव, महापौर, बिलासपुर  

बिलासपुर के महापौर रामचरण यादव ने कहा कि बिलासपुर शहर में कई महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही है. अरपा योजना बिलासपुर की बड़ी योजना है. इस योजना के पूरे होते ही बिलासपुर में विकास के नए आयाम लिखे जाएंगे. बिलासपुर का विकास सरकार की प्राथमिकता है.

बीजेपी विधायक रजनीश ठाकुर ने कहा कि अरपा योजना बड़ी है, लेकिन अरपा नदी में पानी कहा से आएगा ये बड़ा सवाल है. अरपा में 12 महीने पानी लाने के लिए बहुत काम करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि बिलासपुर के नगर निगम क्षेत्र को बहुत विकसित किया गया है. उसके हिसाब से काम भी होना चाहिए. केंद्र सरकारी की स्मार्ट सिटी योजना के तहत बिलासपुर का विकास किया जा रहा है. 

कांग्रेस विधायक रश्मि ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बिलासपुर नगर निगम में नए-नए कामों को तेजी से आगे बढ़ा रही है. उन्होंने कहा कि हमको वर्तमान में नगर निगम और नगर पंचायतों को कितना बजट मिल रहा है यही हमारे क्षेत्रों के विकास के लिए जरूरी है. कांग्रेस विधायक ने कहा कि बिलासपुर के विकास के लिए सरकार बजट दे रही है. 

बीजेपी विधायक रजनीश ठाकुर ने कहा कि बिलासपुर नगर निगम का विस्तार होने के बाद उस हिसाब से विकास नहीं हो पा रहा है, जिस हिसाब से बिलासपुर का विकास होना चाहिए. उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आने वाले ढाई साल में बिलासपुर के विकास को पर्याप्त बजट नहीं मिल रहा है. पहले बिलासपुर में 100 करोड़ रुपए खर्च होते थे, लेकिन बिलासपुर नगर निगम के विस्तार के बाद 100 करोड़ रुपए की राशि बहुत कम पड़ेगी. उन्होंने कहा बिलासपुर में जिन विकास कार्यों का लोकापर्ण हुआ है, इन कामों की आधारशिला बीजेपी की सरकारों में रखी गई थी. कांग्रेस सरकार केवल इसका श्रेय ले रही है. 

विपक्ष के आरोपों पर कांग्रेस विधायक रश्मि ठाकुर ने कहा कि बिलासपुर में वापस एयरपोर्ट बनना हमारी बड़ी उपलब्धि है. पहले केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार थी, लेकिन तब यह काम नहीं हो पाया. लेकिन भूपेश बघेल के नेतृत्व में एयरपोर्ट का उद्घाटन होना बिलासपुर के लिए बड़ी उपलब्धि मिली है. इसके लिए सभी बधाई के पात्र है. 

बिलासपुर के मेयर रामशरण यादव ने कहा कि बिलासपुर शहर में लगभग 1 हजार ऐसे मोटर लगाए गए हैं जो जमीन से पानी निकालने का काम करते हैं, हम इसे और आगे बढ़ाने का प्रयास भी कर रहे हैं. महापौर ने कहा कि अगर कोई भी परेशानी होती है तो बिलासपुर की जनता उनसे सीधे संपर्क कर सकती है. किसी भी गरीब आदमी को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ न हो यह नगर निगम का पहला प्रयास रहता है. यह काम इस वजह से हो पा रहा है क्योंकि बिलासपुर की जनता उनके साथ है. 

बीजेपी विधायक रजनीश ठाकुर ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिलासपुर के विकास के लिए महापौर लड़ाई लड़ रहे हैं, काम तो हो रहा है, लेकिन छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार बिलासपुर के विकास के लिए पर्याप्त बजट नहीं दे रही है. सरकार कहती है हमने ये अपने वादे किए हैं, लेकिन जब हम विधानसभा में प्रश्न लगाते हैं तो यह वादे पूरे नहीं होते हैं. बिलासपुर में हर विभाग को पर्याप्त बजट नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में नगर निगम और पंचायतों का विकास कैसे होगा. जितनी योजनाएं चल रही है उनमें हमें पर्याप्त बजट नहीं मिल रही है. बिलासपुर जिले के सभी विधायकों को उनके क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए पर्याप्त फंड नहीं मिलता तो फिर विकास के कार्य प्रभावित होंगे. आज विकास के सारें काम ठप्प पड़ चुके हैं. 

विपक्ष के आरोपों पर कांग्रेस विधायक रश्मि ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ छोटा राज्य हैं, यहां का बजट बहुत कम है, लेकिन छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को संभालने का काम हमारी सरकार कर रही है. उन्होंने कहा कि नरेगा योजना का विपक्ष ने खूब मजाक उड़ाया लेकिन कोरोनाकाल में यही योजना लोगों को फायदा पहुंचाने वाली योजना बनी. उन्होंने कहा कोरोनाकाल में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने बहुत अच्छे तरीके से काम किया है. आज बघेल सरकार के राज्य में किसान खुशहाल है, विकास के कई काम पूरे होने लगे हैं. देश की पांचवी लॉ यूनिवर्सिटी 2003 में हमारी ही कांग्रेस सरकार में मिला था. 

बिलासपुर के मेयर रामशरण यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार का जो बजट रोक रखा है अगर वह बजट हमें जल्दी मिल जाए तो अरपा नदी में पानी 12 महीने तक के लिए बना रहेगा. इसलिए केंद्र सरकार को छत्तीसगढ़ का बजट जल्द से जल्द देना चाहिए. ताकि बिलासपुर के साथ-साथ छत्तीसगढ़ का विकास भी तेजी से हो सके. 

14:11 PM
14:09 PM
13:28 PM

दूसरा चरण 

अपोलो हॉस्पिटल के सीईओ सुधीर एम दिग्गीकर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव हेमेंद्र गोस्वामी, फाउंडेशन क्रिकेट एकेडमी  के डायरेक्टर प्रिंस भाटिया, एनएच एमएमआई हॉस्पिटल रायपुर के डीजीएम रवि भगत ने बिलासपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य क्षेत्र में संभावनाओं पर चर्चा की. डॉक्टर सुधीर एम दिग्गीकर ने कहा कि अपोलो अस्पताल ने 20 साल पहले बिलासपुर में अपनी फेसिलिटी की शुरुआत की थी. यह अस्पताल उत्तरी छत्तीसगढ़ के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. यहां हार्ट सर्जरी, कैंसर का इलाज जैसे बड़े काम अपोलो अस्पताल की तरफ से किए जा रहे हैं. 

मेडिकल क्षेत्र से जुड़े रवि भगत ने कहा कि बिलासपुर में हेल्थ के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं. बिलासपुर में एयरपोर्ट बनने से मेडिकल क्षेत्र को बहुत बड़ा फायदा मिलेगा. अब बाहर के डॉक्टर भी सीधे बिलासपुर आ सकेंगे. मेडिकल की सुविधाएं अब तेजी से बिलासपुर में बढ़ेगी. 

खेल जगत से जुड़े प्रिंस भाटिया ने कहा कि खेलों के क्षेत्र में भी बिलासपुर तेजी से आगे बढ़ रहा है. शुरुआत में परेशानी हुई थी, खेल के लिए ग्राउंड नहीं थे, लेकिन हमारा मकसद था कि हर तबके को क्रिकेट के क्षेत्र में आगे लाया जाए. इसके लिए शहर के बीचों-बीचों क्रिकेट की एक एकेडमी शुरू की जिसका आज फायदा मिल रहा है. 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव हिमेंद्र गोस्वामी ने कहा कि कांग्रेस 15 साल बाद सरकार में आई है, इसलिए हम छत्तीसगढ़ के विकास के लिए तेजी से काम कर रहे हैं. हमारी सरकार बनने के बाद कोरोना आ गया इसके बाद भी हमारी सरकार ने मिलकर काम किया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार हर वर्ग के विकास के लिए काम कर रही है. हर वर्ग तक लाभ पहुंचे यही प्रयास हमारी सरकार का रहा है. 

हिमेंद्र गोस्वामी ने कहा कि क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए बघेल सरकार ने सीसीएल का आयोजन कराया है. उन्होंने कहा कि इस आयोजन के जरिए हम छत्तीसगढ़ के क्रिकेट टैलेंट को आगे बढ़ाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी हमारी सरकार हर वर्ग चाहे वह किसान हो या कोई अन्य वर्ग सभी का विकास किया जा रहा है. हमारे मुख्यमंत्री हर काम को तेजी से काम करते हैं. जिसका फायदा छत्तीसगढ़ को मिल रहा है. 

अपोलो हॉस्पिटल के सीईओ सुधीर एम दिग्गीकर ने कहा कि आज के वक्त में बिलासपुर में हर बीमारी का इलाज संभव है. टेलीमेडिसन की टेक्नालॉजी ने हमें बहुत फायदा किया है. उन्होंने कहा कि बिलासपुर के लोगों को अब किसी भी इलाज के लिए दूसरे शहरों ने नहीं जाना पड़ रहा है, यही हमारी बड़ी उपलब्धि है. 

13:15 PM
12:50 PM

बिलासपुरः कार्यक्रम के पहले चरण में करियर पॉइंट कोचिंग संस्थान के संस्थापक रोहनदीप सिंह चावला, रियल स्टेट कारोबारी गौरव तिवारी और आधारशिला ग्रुप के चेयरमैन अजय श्रीवास्तव ने अपने विचार रखे. रोहनदीप सिंह चावला ने कहा कि कोरोना ने शिक्षा के क्षेत्र में असर तो डाला है, लेकिन अब बदलाव भी आने लगा है. ऑनलाइन क्लासेस इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं. अब ऑफलाइ के साथ-साथ ऑनलाइन मॉडल भी चलेगा. सभी स्कूल इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं. बस हमें अब मेहनत करने की जरूरत है. 

अजय श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोनाकॉल हमारे लिए चुनौतियों से भरा था. लेकिन हमने इस दौरान बहुत कुछ सीखा है. स्कूल में ऑनलाइन शिक्षा 10 प्रतिशत ही थी, 90 प्रतिशत पढ़ाई ऑफलाइन ही होती है. गौरव तिवारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर संभावनाओं का शहर है. कोरोना से सभी सेक्टर जूझ रहे हैं लेकिन आपदा को अवसर में बदलना ही हमारा सबसे बड़ा काम है. अब लोग प्रॉपर्टी में सोच समझकर इनवेस्ट करेंगे, इसलिए रियल स्टेट के व्यापारियों को भी अब तेजी से काम करने का मौका मिलेगा. 27 साल बाद फिर से बिलासपुर में एयरपोर्ट शुरू हुआ यह एक बड़ा काम है. 

रोहनदीप सिंह ने कहा कि हम बिलासपुर में शिक्षा को बढ़ाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं. आज बिलासपुर एक ऐसा शहर है जो शिक्षा से जुड़े हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के लिए अब बिलासपुर में एक प्लेटफॉर्म मिलने लगा है. उन्होंने कहा कि आगे चलकर बिलासपुर शहर शिक्षा के क्षेत्र में कोटा की तरह जगमगाएगा.

अजय श्रीवास्तव ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं अब शुरू होने जा रही है. उन्होंने कहा कि बच्चों को एग्जाम लिखने की आदत थोड़ी सी छूट गई है. ऐसे में वह बच्चों से कहना चाहते हैं कि फिर से लिखने की आदत डालें. बोर्ड की पढ़ाई के लिए हर छात्र को लिखने की प्रैक्टिस बढ़ा देनी चाहिए. अभिभावकों को भी इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि वह अपने बच्चों की लिखने की हेविट बढ़ाए. क्योंकि जितना अच्छा छात्र लिखेंगे उतना ही अच्छा उनका रिजल्ट ही आएगा. 

गौरव तिवारी ने कहा कि बिलासपुर में जो एक बार रह लेगा वह बिलासपुर छोड़कर नहीं जाना चाहता है, क्योंकि बिलासपुर में इतना अच्छा लगता है. उन्होंने कहा कि रियल स्टेट का काम करने वाले लोगों से वह कहना चाहते हैं कि हमारे यहां कोई प्रतिस्पर्धा नहीं रही है. बिलासपुर में रियल स्टेट के सभी बिल्डर्स मिलकर काम करते हैं. हमारे बिल्डर्स साथी मिलकर बिलासपुर को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. जहां तक बात सरकार और बिल्डर्स की है तो हमारा रिश्ता एक बाप-बेटे की तरह होता है. इसलिए सभी से मिलकर सामाजस्य बनाकर बिलासपुर को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. क्योंकि बिलासपुर की जनता भी अपने शहर को आगे बढ़ाने का काम कर रही है. 

11:48 AM

कार्यक्रम की रूपरेखा
12.30PM - पैनल 1

01:00PM - पैनल 2

01:30 PM 

1.रश्मि सिंह , संसदीय सचिव  
2.रजनीश सिंह, बीजेपी विधायक बेलतरा 

02:00 PM 

1.शैलेश पाण्डेय,कांग्रेस  विधायक बिलासपुर
2.कृष्णमूर्ति बांधी, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री, बीजेपी विधायक मस्तूरी 
3.धर्मजीत सिंह, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष, भाजपा विधायक लोरमी 

02:40 PM 

1.धरमलाल कौशिक, नेता प्रतिपक्ष 
2.उमेश पटेल, उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री
3.सुदीप श्रीवास्तव, अधिवक्ता, बिलासपुर हाईकोर्ट

Chief Guest - 03:30 PM 

1.भूपेश बघेल, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़

11:31 AM

इस प्रकार है कार्यक्रम का शेड्यूल- 
12:00 PM कार्यक्रम की शुरुआत
12:10-12:50 PM पहला पैनल डिस्कशन
12:50-1:30 PM दूसरा पैनल डिस्कशन
1:30-2:10 PM  विधायकों से चर्चा
2:10-2:50 PM धरमलाल कौशिक, अरुण साव, उमेश पटेल
2:50-3:20 PM विधायकों से चर्चा
3:20-4:00 PM मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
4:00 PM मोमेंटो वितरण, कार्यक्रम का अंत

WATCH LIVE TV

Trending news