Gauravshali Madhya Pradesh: प्रहलाद पटेल बोले- बंगाल में सत्ता ममता दीदी के हाथ से गई आप जान लीजिए
Advertisement

Gauravshali Madhya Pradesh: प्रहलाद पटेल बोले- बंगाल में सत्ता ममता दीदी के हाथ से गई आप जान लीजिए

जी मीडिया (ZEE MPCG) के ''गौरवशाली मध्य प्रदेश'' कार्यक्रम में आज शहीदों के परिवार वालों को सम्मानित किया गया जिन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. साथ ही उनका भी सम्मान हुआ जिन्होंने कोरोना काल में भी अपनी ड्यूटी करते रहे और संक्रमित होने से अपनी जान गंवाई.

गौरवशाली मध्य प्रदेश
LIVE Blog

जी मीडिया (ZEE MPCG) के ''गौरवशाली मध्य प्रदेश'' कार्यक्रम में आज शहीदों के परिवार वालों को सम्मानित किया गया जिन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. साथ ही उनका भी सम्मान हुआ जिन्होंने कोरोना काल में भी अपनी ड्यूटी करते रहे और संक्रमित होने से अपनी जान गंवाई. कार्यक्रम में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के रोडमैप पर चर्चा हुई. शिवराज सरकार के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने इस पर अपने विचार रखे, सवालों के जवाब दिए. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने भी कार्यक्रम में जी मीडिया के सवालों का जवाब दिया. नीचे पढ़ें ZEE MPCG के ''गौरवशाली मध्य प्रदेश'' कार्यक्रम का अपडेट

27 February 2021
19:08 PM

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि बंगाल की राजनीति का चरित्र दिख रहा है. बंगाल की संस्कृति ही बंगाल की पहचान है. बंगाल का गीत, साहित्य और संगीत ही बंगाल की पहचान है. हिंसा बंगाल की पहचान नहीं है. पिछले विधानसभा चुनाव में बंगाल में बीजेपी के 3 विधायक थे. लेकिन लोकसभा चुनाव में 18 सांसद हो गए. बंगाल की जनता ने बीजेपी को समर्थन दे दिया. बंगाल में परिवर्तन होने जा रहा है. प्रहलाद पटेल ने कहा कि बंगाल में सत्ता ममता दीदी के हाथ से गई आप जान लीजिए 

 

18:57 PM

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि कोरोनाकॉल में भारत ने अहम भूमिका निभाई है. संकटकाल में सबसे ज्यादा नुकसान हमारा हुआ है. लेकिन हमने परोपकार किया है. प्रहलाद पटेल ने कहा कि पहले लोग भारत में पर्यटन देखने आते थे. लेकिन आज लोग यहां पर्यटन के साथ-साथ हमारी संस्कृति भी देखने आ रहे हैं. कोरोना में सर्वाधिक नुकसान टूरिज्म सेक्टर को हुआ है. लेकिन इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. अगले 3 साल में विदेशी टूरिस्ट देश में दोगुने होंगे. 

पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि मध्य प्रदेश पर्यटन के लिए बेहतरीन जगह है. उन्होंने कहा कि पर्यटन के लिए सुरक्षा और शांति बहुत जरुरी है. जो हमारे यहां है. मध्य प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि कोरोना काल में फिल्म क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचा है. इसलिए हमने इस क्षेत्र में भी राहत देने का काम किया है. उन्होंने कहा कि फिल्म बनाने के लिए पर्यटक स्थलों पर आपको कोई परेशानी नहीं होगी. फिल्म शूटिंग पर पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा हम इस दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं. खजुराहो फिल्म शूटिंग के लिए बहुत अच्छा स्थान है. कोरोना के बाद से स्थितियां धीरे-धीरे ठीक हो रही है. इसलिए हमे अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए मिलकर काम करना होगा. 

बंगाल चुनाव पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि बंगाल की राजनीति का चरित्र दिख रहा है. बंगाल की संस्कृति ही बंगाल की पहचान है. बंगाल के गीत, साहित्य, संगीत ही बंगाल की पहचान है. हिंसा उसकी पहचान नहीं है. बंगाल में पार्टी के 3 विधायक थे. लेकिन सांसद 18 हो गए. बंगाल की जनता ने बीजेपी को समर्थन दे दिया. 

 

 

18:08 PM

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि चाहे शहरी हो या ग्रामीण हर वर्ग तक रोजगार पहुंचे इसके लिए स्ट्रीड वंडर योजना चलाई गई थी. जिसका फायदा हमारे प्रदेश की जनता को पहुंच रहा है. जगदीश देवड़ा ने कहा रोजगार के अवसर उपलब्ध हो इसका प्रयास लगातार हमारी सरकार कर रही है. इसके लिए छोटे-छोटे उद्योग लगाए जाने की दिशा में काम किया जा रहा है. उद्योग ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगाई जाएंगे. इसके अलावा किसानों के लिए पूरी सरकार समर्पित है. किसानों की आय बढ़ाना ही हमारी सरकार का पहला लक्ष्य है. इसलिए किसानों को नई तकनीक से भी किसानों को अवगत कराया जा रहा है. किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. जगदीश देवड़ा ने कहा कि केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है.

कोरोनाकाल में किसानों के हित में बीजेपी की सरकारों ने अच्छा काम किया है. जगदीश देवड़ा ने कहा कि संकट की घड़ी में विपक्ष को आलोचना करना ठीक नहीं है. मुश्किल वक्त में सरकार किसानों का साथ दे रही है. मध्य प्रदेश की जनता इस बात को अच्छे से जानती है कि शिवराज सरकार ने लगातार किसानों के हित में काम किया है. जब किसानों के ऊपर संकट आया तब तब हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के बीच खड़े रहे हैं. 

जगदीश देवड़ा ने किसान आंदोलन पर कहा कि विपक्ष किसान आंदोलन को हथियार बनाकर बना रहा था. नए कृषि कानून केवल किसानों के हित के लिए बनाए गए हैं. लेकिन विपक्षी राजनीतिक दल केवल अपना स्वार्थ सिद्ध करना चाहते हैं. 

पेट्रोल डीजल और शराब को जीएसटी के दायरे में लाने पर  वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि अभी इस पर विचार चल रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में जो भी आवश्यक कदम उठाने जरूरी हैं वह सरकार की तरफ से उठाए जा रहे हैं. कोरोना काल में हमने सबसे ज्यादा काम किया है. प्रदेश के विकास और जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए बजट की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. 

मध्य प्रदेश में फिल्म शूटिंग को लेकर जगदीश देवड़ा ने कहा कि हम लगातार प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा देने में जुटे हैं. क्योंकि मध्य प्रदेश में सबकुछ है. इसलिए हम फिल्म निर्माताओं का दिल खोलकर स्वागत करते हैं. 

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के लिए हम लगातार काम रहे हैं. हमने हर क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाई है. पिछले 15 सालों में बीजेपी की सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा की दिशा में तेजी से काम किया है. नदियों और पर्यटन पर काम किया है. मध्य प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं. 

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने काम किया ही नहीं है. 15 माह की कमलनाथ सरकार ने बीजेपी सरकार द्वारा गरीबों के लिए बनाई गई सभी योजनाएं बंद कर दी. कांग्रेस सरकार  की काम करने की इच्छा शक्ति नहीं थी. लेकिन शिवराज सरकार की वापसी के बाद उन योजनाओं को फिर से शुरू किया है. प्रदेश में सीमित मेडिकल कॉलेज थे. लेकिन आज शिवराज सरकार लगभग हर अंचल में मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी में है. दमोह जिले में मीथेन गैस मिलने पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मीथेन गैस मिलना प्रदेश के लिए अच्छी बात है. सरकार इस दिशा में काम करेगी. 

विधानसभा उपाध्यक्ष के पद पर चल रही खीचतान पर वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि ने कहा कि अगर विधानसभा अध्यक्ष सत्ता पक्ष का है तो उपाध्यक्ष कांग्रेस होगा यह परंपरा बीजेपी ने बनाई थी.  लेकिन यह परंपरा कांग्रेस ने तोड़ दी. उन्होंने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष का पद बीजेपी अपने पास रखेगी या नहीं इसका फैसला पार्टी स्तर पर लिया जाएगा. जगदीश देवड़ा ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत होगी. क्योंकि हमारी सरकार ने जो काम किया है जनता उसके आधार पर हमें वोट देगी. 

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया कि माफिया के खिलाफ सरकार लगातार अभियान चला रही है. जितने भी माफिया होंगे उनके खिलाफ सरकार कार्रवाई कर रही है. जिसने भी जमीन पर अवैध कब्जा किया है उसे छुड़ाने का काम हमारी सरकार ने किया है. माफिया के खिलाफ कार्रवाई चल रही है और आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी. माफिया के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी. जगदीश देवड़ा ने कहा कि कोरोनाकाल में हमारी सरकार ने ऐसी कई योजनाएं चलाई जो प्रदेश के आम लोगों के हित में काम आई. सीएम शिवराज सिंह चौहान से कमलनाथ के साइकिल मांगे जाने पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि कमलनाथ ने जो काम किया है जनता उसे देखा. बल्कि उनकी ही पार्टी ने उनके काम पर नाराजगी जताई है. 

कोरोना के बढ़ते हुए मामलों पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि हमें कोरोना को लेकर सावधानी रखने की जरूरत है. मास्क लगाना हमारे साथियों ने बंद किया है. लेकिन हमें मास्क लगाना चाहिए. कोरोना की वैक्सीन सभी को लग रही है. लेकिन कोरोना अभी पूरी तरह से गया नहीं है. इसलिए सावधानी रखना जरूरी है. विधायकों के मास्क न लगाने पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि जिम्मेदार लोगों को दूसरे लोगों को लिए संदेश देने के लिए मास्क लगाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत मेडिकल के क्षेत्र में उभरता हुआ देश बन रहा है. इसलिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जुटे हैं. इसके लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी हर वर्ग को प्रोत्साहन देने में जुटी है. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में मिल रही उपबल्धि देश के लिए गर्व की बात है. मध्य प्रदेश भी मेडिकल क्षेत्र में पीछे नहीं है. निश्चित रूप से हम मिलकर इस दिशा में आगे भी काम करेंगे. 

मध्य प्रदेश में डॉक्टर्स की कमी पर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तय किया है कि जिला स्तर की सभी अस्पतालें सर्व सुविधा युक्त हो इस दिशा में सरकार ने काम शुरू कर दिया है. ग्रामीण अंचलों में भी जो भी अस्पताल है उसमें सभी को अच्छा इलाज मिले इसके लिए हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है. 

18:03 PM

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बताया कि इस बार बजट पेपर लेस होगा. इस बार का बजट मध्य प्रदेश को ''आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश" बनाने वाला बजट होगा. जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बार हम जनता बेहतर से बेहतर सुविधान दिलाने की दिशा में चल रहा है. कोरोना का संकट किसी से छुपा नहीं है. देश इससे उबरने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हर तरह से देश को वापस पटरी पर लाने में जुटी है. 

 

17:53 PM

गौरवशाली मध्य प्रदेश कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों का "अनन्य सम्मान" से सम्मानित किया जा रहा है. संदीप के बेटे रोहित यादव और पिता कांतिलाल यादव ने लिया सम्मान
गौरवशाली मध्य प्रदेश के जरिए कोरोनाकाल में अपना फर्ज निभाने वाले इंदौर के कोरोना योद्धा देवेंद्र कुमार चंद्रवंशी को  "अनन्य सम्मान" से सम्मानित किया गया. उनकी बेटी ने लिया सम्मान
शहीद मनीष विश्वकर्मा को भी  "अनन्य सम्मान" से सम्मानित किया गया. उनके परिजनों ने लिया सम्मान
शहीद मुकेश पटेल "अनन्य सम्मान" से सम्मानित किया गया. उनके परिजनों ने लिया सम्मान

fallback

 

17:44 PM

तीसरा चरण 

गौरवशाली मध्य प्रदेश कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों का "अन्नय सम्मान" से सम्मानित किया जा रहा है. संदीप के बेटे रोहित यादव और पिता कांतिलाल यादव ने लिया सम्मान

17:18 PM

डॉ. सुबोध ने बताया कि कोरोनाकाल में हमने देखा है कि बहुत सी बीमारियां अपने आप खत्म हुई. क्योंकि लोगों ने अपना ख्याल रखना खुद शुरू कर दिया. हमने बाहर खाना कम खाया. भीड़भाड़ में जाना बंद किया इससे बहुत सी बीमारियां अपने दूर हो गई. तो इसी प्रकार कि तैयारी हमें आगे भा जारी रखनी है. क्योंकि कोरोनाकाल में हमने जो कुछ देखा और सीखा है उसे हमें भुलाना नहीं है. 

एक्सपर्ट ने बताया कि अगर कोरोना काल के बाद ऐहतियात रखेंगे तो जनरल इंफेक्शन से तो यूं ही बच जाएंगे. कोरोना के बाद लोगों ने ऐहतियात बरतनी शुरू की है इसलिए हमे यह ऐहतियात अब इसी तरह बनाए रखना है. 

 

17:11 PM

डॉ विजय ने बताया कि उनके आईसेट ग्रुप ने कोरोना काल में लोगों का विश्वास बनाए रखा. कोरोना के बाद हमने एजुकेशन में हमने तैयारी एडवांस से कर ली थी. उन्होंने बताया कि उनके यहां 23 राज्यों के बच्चे पढ़ते थे. इसलिए हमने हर बच्चे तक पहुंचने का प्लान बनाया और सभी बच्चों को उनके घर भेजकर हमने उनकी पढ़ाई की तैयारी शुरू किया. कोरोना कॉल में भी हमने छात्रों की पढ़ाई रूकने नहीं दी. हमने अपने सभी एग्जाम समय से कंप्लीट कराए थे. 

17:10 PM

दूसर चरण 

एक्सपर्ट ने बताया कि सदियों में कभी कभी ही ऐसी चुनौतियां आती हैं, जिसमें मानवता को एक दूसरे के लिए खड़े होकर लड़ना पड़ता है इस विश्वव्यापी महामारी से. जब मुझे नगर निगम कमिश्नर के नाते काम करने का मौका मिला तो पता चला कि शुरुआत में लोगों में काफी भय था, तरह तरह की अफवाहें थीं. लोग भयभीत थे. लेकिन लोगों का दृढ़संकल्प और प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का नेतृत्व बहुत काम आया. मैंने भी पीएम और सीएम से प्रेरणा ली और लोगों के लिए काम किया.. डॉ सुबोध ने बताया कि इस कोरोना काल के बाद हमने बहुत कुछ सीखा है. कोरोना के बाद हमने भारतीय प्रोडक्ट पर विश्वास जताना शुरू किया है, भारतीय प्रोडक्ट पर अगर हमारा भरोसा इसी तरह से रहा तो भारत बहुत बड़ा मार्केट है. 

17:05 PM

बुरहानपुर नगर निगम के कमिश्नर भगवानदास भूमरकर ने बताया कि सदियों में कभी कभी ही ऐसी चुनौतियां आती हैं, जिसमें मानवता को एक दूसरे के लिए खड़े होकर लड़ना पड़ता है इस विश्वव्यापी महामारी से. जब मुझे नगर निगम कमिश्नर के नाते काम करने का मौका मिला तो पता चला कि शुरुआत में लोगों में काफी भय था, तरह तरह की अफवाहें थीं. लोग भयभीत थे. लेकिन लोगों का दृढ़संकल्प और प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का नेतृत्व बहुत काम आया. मैंने भी पीएम और सीएम से प्रेरणा ली और लोगों के लिए काम किया.

उन्होंने बताया कि कैसे एक 62 वर्षीय कर्मचारी उनके पास आया, उसकी आंखों में आंसू थे. उसने ​नगर निगम कमिश्नर से कहा कि मेरी जान जाती है तो जाए लेकिन मैं लोगों के लिए काम करूंगा, छुट्टी पर नहीं जाना है. भगवानदास भूमरकर ने बताया कि ऐसे लोगों की वजह से ही हमारा देश कोरोना के खिलाफ सफल लड़ाई लड़ सका.

17:05 PM

मेडिकल क्षेत्र के एक्सपर्ट प्रतीक जैन ने बताया कि आज के समय में हमारे पास सुविधाएं बढ़ी हैं. इसलिए अब हमारे पास संसाधन उपलब्ध हैं. अब भारत को स्वास्थ्य के क्षेत्र में किसी भी चीज की कमी नहीं आएगी. इस बार के आम बजट में भी स्वास्थ्य विभाग को अच्छा बजट दिया गया है. इसलिए अब भारत में स्वास्थ्य के कामों में किसी प्रकार की कमी नहीं होगी. 

16:56 PM

सेज यूनिवर्सिटी भोपाल और इंदौर के सीएमडी इंजीनियर संजीव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना अप्रत्याशित था. लॉकडाउन की उम्मीद नहीं था. हम भारतवासी स्ट्रॉन्ग हैं. हमारे यहां तकनीक के मामले में एजुकेशन की विश्वस्तरीय व्यवस्था नहीं है. जब लॉकडाउन लगा ऑनलाइन एजुकेशन की व्यवस्था नहीं थी. लेकिन सेज यूनिवर्सिटी ने इस चुनौती का मजबूती से सामना किया. मोदी जी ने 24 मार्च 2020 को लॉकडाउन की घोषणा की, हमने अगले दिन 180 लैपटॉप खरीदे. सभी फैकल्टी मेंबर्स को पहुंचाया और छात्रों की पढ़ाई जारी रखी. कुछ होता है तो अब हम तैयार हैं, एजुकेशन पीछे नहीं जाएगी.

16:41 PM

कोरोना वायरस ने मार्च 2020 के तीसरे हफ्ते में मध्य प्रदेश में दस्तक दी. लॉकडाउन लगा जिसने हमारी अर्थव्यवस्था को डाउन कर दिया. लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे थे जिन्होंने इस चुनौती का सामना किया. ऐसे ही कुछ नाम हैं....

  • मोहित अग्रवाल, डायरेक्टर प्रेशियस लाइव केयर प्राइवेट लिमिटेड 
  • बुरहानपुर नगर निगम कमिश्नर भगवानदास भूमरकर
  • प्रतीक जैन डायरेक्टर प्रेशियस लाइव केयर प्राइवेट लिमिटेड 
  • इंजीनियर संजीव अग्रवाल सीएमडी सेज यूनिवर्सिटी भोपाल, इंदौर

एक्सपर्ट ने बताया कि कोरोना के बाद अब देश संभल रहा है. सभी को उम्मीद थी कि हम कोरोना से जीत जाएंगे, धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं.  लेकिन अभी हमारी लड़ाई खत्म नहीं हुई है.   

15:50 PM

इन कोरोना वॉरियर्स  के परिवार वालों को किया जाएगा सम्मानित 

  • प्रेम प्रकाश गौतम, उप पुलिस अधीक्षक, भोपाल.  विधानसभा में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने के बाद 18/07/20  को हुआ था निधन
  • सुरेश शेजवाल, एसडीओपी, टीकमगढ़, ड्यूटी के दौरान अचानक तबियत खराब हुई, इलाज के दौरान 30/5/20 को हुआ था निधन
  • देवेन्द्र चंद्रवंशी, निरीक्षक, जूनी थाना इंदौर, ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से 19/04/20 को हुआ था निधन
  • यशवंत पाल, निरीक्षक, उज्जैन, ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से 21/04/20 को हुआ था निधन
  • मायाराम खरारी, सउनि, शाजापुर, ड्यूटी से वापस आते समय वाहन दुर्घटना के कारण 27/4/20 को हुआ था निधन
  • आबू समन खान, सउनि, सिंगरौली, ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण होने से 10/8/20 को हुआ था निधन
  • बाबूलाल भवेल, प्रधान आरक्षक, बड़वानी, ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से 12/07/20 को हुआ था निधन
  • दयाराम, प्रधान आरक्षक, सागर ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से 19/5/20 को हुआ था निधन
  • जाफर खान, आरक्षक, ड्यूटी के दौरान अचानक तबीयत खराब हुई, इलाज के दौरान 28/5/20 को हुआ था निधन 
  • राजेंद्र निर्मलकर, आरक्षक,छिंदवाड़ा, ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित होने से निधन 24/9/20 को हुआ था निधन 

 

15:22 PM

हवलदार मुकेश पटेल 
भारतीय सेना के जवान मुकेश पटेल लद्दाख में तैनात थे. वह हवलदार के पद पर थे. 13 दिसंबर 2020 की दरमियानी रात को जब वह -18 डिग्री टेंपरेचर में ड्यूटी कर रहे थे तभी अचानक उनकी हृदय गति धीरे-धीरे रुकने लगी. उनकी हालत बिगड़ती गई, मुकेश को आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया. मुकेश देवास जिले के चिडावद गांव के रहने वाले थे, जहां हर दूसरे घर में एक फौजी मिलेगा. 

15:22 PM

इन शहीदो का होगा सम्मान

शहीद संदीप यादव
देवास जिले के कुलाला गांव के रहने वाले जवान संदीप यादव 12 जून 2019 को जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे. संदीप ने मरने से पहले दो आतंकियों को को मार गिराया. इस दौरान उनका शरीर भी गोलियों से छलनी हो गया. शहीद संदीप यादव का बेटा भी अपने पिता की तरह फौज में जाना चाहता है और देश की सेवा करना चाहता है.

15:20 PM

शहीद मनीष विश्वकर्मा
जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में 25 अगस्त 2020 को हुए एक बम धमाके मे राजगढ़ जिले के खुजनेर निवासी जवान मनीष विश्वकर्मा शहीद हो गए थे. 22 वर्षीय शहीद जवान मनीष विश्वकर्मा का सवा साल पहले ही विवाह हुआ था. उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक बड़े भाई हैं. उनका नाम हरीश है. वह पहले से ही भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. बड़े भाई से प्रेरित होकर ही मनीष भी सेना में भर्ती हुए थे.

15:17 PM

ज़ी न्यूज मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ (ZEE MPCG) उन सभी शहीद जवानों को सलाम करता है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए. ये जवान देश के साथ ही मध्य प्रदेश के गौरव हैं. इन जवानों में किसी ने देश की रक्षा करते हुए सीमा पर सर्वोच्च बलिदान दिया तो किसी ने कोरोना महामारी के दौर में ड्यूटी निभाते हुए कोविड की चपेट में आने से अपनी जान गंवाई. ZEE मीडिया के ''गौरवशाली मध्य प्रदेश'' कार्यक्रम में आज शाम इन शहीदों के परिवार वालों को सम्मानित किया जाएगा.

Trending news