close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भोपालः राजधानी में बढ़ा वायु प्रदूषण, एयर क्वालिटी इंडेक्स 222 तक पहुंचा

मौसम विभाग के अनुसार धनतेरस तक इसी तरह बादल छाए रहेंगे. दिवाली पर प्रदूषण की स्थिति और बिगड़ सकती है. वायु प्रदूषण बढ़े से भोपाल में अस्थमा, सर्दी-खांसी एलर्जी के मरीज भी बढ़ रहे हैं.

भोपालः राजधानी में बढ़ा वायु प्रदूषण, एयर क्वालिटी इंडेक्स 222 तक पहुंचा
(फाइल फोटो)

भोपालः देश की सबसे स्वच्छ राजधानी में शुमार भोपाल में इन दिनों लगातार प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. यहां लगातार दूसरे दिन भी वायु की गुणवत्ता खराब रही. भोपाल में एंबियंट एयर क्वालिटी इंडेक्स 222 तक पहुंच गया है. प्रदेश में दमोह सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर हो गया है. वहां एंबियंट एयर क्वालिटी इंडेक्स 235 दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार भोपाल (Bhopal) में पिछले 4 दिन से बादल छाए हैं. 4 किलोमीटर की ऊंचाई पर बादलों के जैसा आवरण है. जो धूल और धुंए को बाहर नहीं जाने दे रहा है, जिससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार धनतेरस (Dhanteras) तक इसी तरह बादल छाए रहेंगे. दिवाली पर प्रदूषण की स्थिति और बिगड़ सकती है. वायु प्रदूषण बढ़े से भोपाल में अस्थमा, सर्दी-खांसी एलर्जी के मरीज भी बढ़ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार की शाम 4:30 बजे तक भोपाल में हवा की गुणवत्ता काफी खराब रही. हालांकि, इसके बाद सुधार हुआ, लेकिन वह भी बेहद मामूली.

देखें LIVE TV

दिग्विजय सिंह के खिलाफ धरने पर बैठे उनके ही भाई, जानिए क्या है पूरा मामला

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में लो-प्रेशर एरिया बना हुआ है और बंगाल की खाड़ी में भी चक्रवात बना है. ऐसे में प्रदेश में दोनों ओर से नमी आ रही है और इसी के कारण भोपाल में मिड ट्रोपोस्फियर जमा हो गया है, जिससे जाने से बादलों जैसा आवरण बन गया है. नमी के इस आवरण के नीचे धुआं और डस्ट जमा हो जाने से धुंध की स्थिति बन गई है. वहीं दीवाल के बाद प्रदेश के कई हिस्सों में प्रदूषण बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.