close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्वच्छ रेलवे स्टेशन सर्वेः टॉप 10 में मध्य प्रदेश का 1 भी शहर नहीं, भोपाल 335वें नंबर पर

इस लिस्ट में जयपुर ने टॉप किया है. रेलवे की क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 720 रेलवे स्टेशनों की सफाई का सर्वे किया. जिसमें रेवेन्यू जेनरेशन और यात्रियों की संख्या के आधार पर 6 कैटेगिरी में बांटा गया था.

स्वच्छ रेलवे स्टेशन सर्वेः टॉप 10 में मध्य प्रदेश का 1 भी शहर नहीं, भोपाल 335वें नंबर पर
(फाइल फोटो)

भोपालः मध्यप्रदेश के शहर स्वच्छ शहरों की रेटिंग में तो बाजी मारते हैं, लेकिन उन्हीं शहरों के रेलवे स्टेशन गंदे हैं. ये हम नहीं गांधी जयंती पर रेल मंत्रालय स्वच्छ रेल की रिपोर्ट कह रही है. देश का सबसे स्वच्छ साफ शहर इंदौर का रेलवे स्टेशन 133 वें स्थान पर आया है. वहीं देश की सबसे साफ राजधानी का खिताब पाने वाले भोपाल रेलवे स्टेशन को 335वां पायदान मिला है. हबीबगंज रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में 391वें स्थान पर है.

इस लिस्ट में जयपुर ने टॉप किया है. रेलवे की क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 720 रेलवे स्टेशनों की सफाई का सर्वे किया. जिसमें रेवेन्यू जेनरेशन और यात्रियों की संख्या के आधार पर 6 कैटेगिरी में बांटा गया था, लेकिन एमपी को इस सर्वे में मायूसी हाथ लगी है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने महात्मा गांधी की 150वी जयंती के मौके पर बुधवार को इसकी घोषणा की थी. जिसमें देश के 720 स्टेशनों पर यह सर्वेक्षण किया गया था.

देखें LIVE TV

इंदौरः केमिकल से पेस्ट बनाया और पेट में छिपा लिया 5.5 किलो सोना, 1 महिला सहित 7 यात्री गिरफ्तार

रेलवे के स्वच्छता सर्वे में राजस्थान के के तीन रेलवे स्टेशनों को शीर्ष स्थान मिला है, जिनमें जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा शामिल हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी का आनंद विहार टर्मिनल 26वें और नई दिल्ली का हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन 165वें स्थान पर रहा. इसके अलावा गुजरात, पंजाब और हरियाणा ने भी स्वच्छता सर्वे में बाजी मारी है. इस सर्वेक्षण में दूसरे स्थान पर दक्षिण पूर्व रेलवे और तीसरे पर पूर्व मध्य रेलवे रहा.