MP Board Result 2018: मई के आखिरी हफ्ते में आएंगे 10वीं-12वीं के नतीजे, mpresults.nic.in पर देखें रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे मई के आखिरी हफ्ते में घोषित किए जाएंगे.

MP Board Result 2018: मई के आखिरी हफ्ते में आएंगे 10वीं-12वीं के नतीजे, mpresults.nic.in पर देखें रिजल्ट

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे मई के आखिरी हफ्ते में घोषित किए जाएंगे. बोर्ड के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, 'मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा के नतीजे मई के आखिरी हफ्ते में सामने आएंगे. मैट्रिक और इंटरमीडिएट के नतीजे एक ही दिन घोषित कर दिए जाएंगे.' 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकते हैं. यहां से स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट डाउनलोड भी कर सकेंगे.

रिजल्ट ऑनलाइन जारी करने से पहले इसकी घोषणा पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. पिछले साल 10वीं कक्षा और 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी थी.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
1. रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं
2. जिस कक्षा की परीक्षा दी है उसके अनुसार ऑप्शन सिलेक्ट करें
4. ऑप्शन सिलेक्ट होने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमें अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी डालें
5. सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा
6. ऑनलाइन दिखने वाली मार्कशीट को आप डाउनलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपने पास सेव कर सकते हैं

इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड में कुल 20 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. इनमें से 11,48,000 स्टूडेंट 10वीं और 7,69,000 छात्र 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे. मैट्रिक की परीक्षा पांच मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चली थी, वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा एक मार्च से तीन अप्रैल तक चली थी.