कौन है गिर्राज दंडोतिया, जिन्होंने दी थी कमलनाथ को दिमनी और मुरैना आने की धमकी?
Advertisement

कौन है गिर्राज दंडोतिया, जिन्होंने दी थी कमलनाथ को दिमनी और मुरैना आने की धमकी?

मध्य प्रदेश में इस बार 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. जिसके लिए 3 नवंबर को मतदान होगा तो वहीं 10 नवंबर को उप चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. 

गिर्राज सिंह दंडौतिया

भोपालः मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उप चुनाव होना है. कांग्रेस, बीजेपी के 56 उम्मीदवारों सहित 355 प्रत्याशी मैदान में हैं. बसपा के उप चुनाव में होने से 28 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. लेकिन अहम मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही हो सकता है. हम आपको बता रहे हैं 28 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी के 56 उम्मीदवारों के राजनीतिक करियर के बारें. यहां पढ़ें दिमनी सीट से बीजेपी उम्मीदवार गिर्राज सिंह दंडोतिया के बारे में.

  1. मध्य पदेश में 28 सीटों पर उप चुनाव होने वाला है
  2. 3 नवंबर को सभी 28 सीटों पर मतदान है
  3. 10 नवंबर को उप चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे

नाम- गिर्राज सिंह दंडोतिया (भाजपा) 

विधानसभा सीट- दिमनी

किसे हराया था- 2018 में भाजपा के शिवमंगल सिंह तोमर को 18477 वोटों से

अब कौन है सामने - कांग्रेस के रविंद्र सिंह तोमर

कहां के रहनेवाले हैं – दिमनी (जिला- मुरैना)

वर्तमान पद - किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री

क्यों शामिल किया गया - ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए. दिमनी सीट पर मजबूत पकड़ रखते हैं. 

कब पार्टी बदली- 2020 में कांग्रेस छोड़ भाजपा की सदस्यता ली

कब आए राजनीति में- साल 1997 में मध्य प्रदेश युवा सचिव पद से राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले गिर्राज सिंह दंडोतिया कांग्रेस का हिस्सा रहे थे. साल 2001 में युवा कांग्रेस जिला मुरैना के अध्यक्ष बनाए गए. 2008 में कांग्रेस से चुनाव लड़कर तीसरे स्थान पर रहे थे. साल 2018 में पहली बार कांग्रेस से ही दिमनी सीट पर विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बने. फिर मार्च में कांग्रेस छोड़ बीजेपी की सदस्यता ली और इसके साथ ही प्रदेश सरकार में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री बनाए गए. अब बीजेपी की ओर से दिमनी सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः- दिमनी सीट की जानकारी

कमलनाथ द्वारा इमरती देवी पर अमर्यादित कमेंट करने के बाद इन्होंने दिमनी में एक जनसभा की थी. वहां उन्होंने कहा था कि अगर कमलनाथ ने दिमनी या मुरैना में इमरती देवी का अपमान किया होता तो उनका सिर काट दिया जाता. बता दें कि गिर्राज सिंह दंडोतिया पर कोर्ट में अभी चार क्रिमिनल केस चल रहे हैं.  

WATCH LIVE TV

Trending news