close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेशः CM कमलनाथ का मंत्रिमंडल हुआ फाइनल, आज ये विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ...

मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार में 3 महिलाओं और 1 निर्दलीय और एक मुस्लिम को भी मंत्री पद की शपथ दिलाए जाने की संभावना है.

मध्य प्रदेशः CM कमलनाथ का मंत्रिमंडल हुआ फाइनल, आज ये विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ...
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में मंत्रियों के चुनाव में करीब एक हफ्ते से चल रही असमंजस की स्थिति के बाद आड दोपहर 3 बजे कमलनाथ सरकार के 13 कैबिनेट और 12 राज्यमंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज दोपहर 3 बजे इन सभी मंत्रियों को गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी. कमलनाथ कैबिनेट के 13 में से 5 कैबिनेट मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया जाएगा. बता दें मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार में 3 महिलाओं और 1 निर्दलीय और एक मुस्लिम को भी मंत्री पद की शपथ दिलाए जाने की संभावना है. इसके साथ ही एक बीएसपी विधायक के भी कमलनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना है. 

वहीं मंत्रिमंडल के गठन को लेकर कांग्रेस का कहना है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने मंत्रिमंडल में ऐसे नेताओं को शामिल करने जा रहे हैं जो संतुलित और अनुभवी हों, जिसके चलते नए 55 विधायकों में से अभी एक भी विधायक को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया है. मंत्रिमंडल में क्षेत्रीय संतुलन का भी ध्यान रखा गया है. वहीं बीजेपी ने कमलनाथ सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि 'जिस तरह मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कर्ज माफी की घोषणा कर किसानों को धोखा दिया है, ठीक उसी तरह उनकी जो नई टीम बन रही है वह भी धोखा ही देगी.'

बता दें इससे पहले मंत्रिमंडल गठन को लेकर कमलनाथ सहित मध्य प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बैठक भी की थी, जिसमें लगातार मंत्रियों के चुनाव को लेकर चर्चा होती रही और काफी चर्चा के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी किसी नतीजे पर पहुंच पाए.
 

Madhya Pradesh: CM Kamal Nath's cabinet gets final, these legislator will take oath as minister
(फोटो साभारः twitter/@INCMP)

ये मंत्री ले सकते हैं शपथ-
विधानसभा अध्यक्ष- डॉ गोविंद सिंह यौ विजयलक्ष्मी साधौ विधानसभा अध्यक्ष की शपथ ले सकते हैं.

कैबिनेट मंत्री जो 15 साल बाद फिर लेंगे शपथ- बिसाहूलाल सिंह हुकुम सिंह कराड़ा, और आरिफ अकील, केपी सिंह, गोविंद सिंह, दीपक सक्सेना, सज्जन सिंह वर्मा, ब्रजेंद्र सिंह और बाला बच्चन 15 साल बाद फिर मंत्रीपद की शपथ लेंगे. 

कैबिनेट मंत्री जो पहली बार लेंगे शपथ- कमलनाथ सरकार में जीतू पटवारी, गोविंद सिंह राजपूत, तुलसी सिलावट और इमरती देवी पहली बार कैबिनेट मंत्री बनने जा रहे हैं.

राज्यमंत्री- सचिन यादव, एंदल सिंह कंसाना, उमंग सिंघार, सुरेंद्र सिंह बघेल, प्रदीप जायसवाल, लखन घनघोरिया, लाखन सिंह यादव तरुण भानौत, कमलेश्वर पटेल और जयवर्द्धन सिंह. इनके अलावा पीसी शर्मा, प्रद्युमन सिंह तोमर, योगेंद्र सिंह (बाबा), सुरेंद्र सिंह ठाकुर, हर्ष यादव और, हिना कांवरे भी राज्यमंत्री की दौड़ में शामिल हैं.