close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: नीमच में लगातार 3 दिनों से जारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, सैकड़ों गांवों में बाढ़ जैसे हालात

जिले के सैकड़ों गांव का पिछले 48 घंटों से जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है. सबसे भयावह स्थिति रामपुरा नगर की है, जहां इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब सुरक्षा के लिए बनाई गई रिंग वॉल्स को क्रॉस करके पानी शहर में घुसा है.

MP: नीमच में लगातार 3 दिनों से जारी बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें, सैकड़ों गांवों में बाढ़ जैसे हालात
(फोटो साभारः ANI)

भोपालः नीमच में पिछले 3 दिन से हो रही लगातार बारिश ने जिले का जनजीवन पूरी तरह तहस-नहस कर दिया है. जिले के सैकड़ों गांव का पिछले 48 घंटों से जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा हुआ है. सबसे भयावह स्थिति रामपुरा नगर की है, जहां इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब सुरक्षा के लिए बनाई गई रिंग वॉल्स को क्रॉस करके पानी शहर में घुसा है. इसके चलते शहर के दर्जनभर बस्तियों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहले से ही प्रशासन ने पहुंचा दिया था. रामपुरा में सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है.

गांधी सागर डूब क्षेत्र से सटे दर्जन भर गांव से करीब ढाई हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है, वहीं जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में लोगों को निचली बस्तियों से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है, इस दौरान कलेक्टर एसपी रामपुरा में ही रात भर मौजूद रहे. बचाव और राहत कार्य के लिए एसडीआरएफ की टीम को भोपाल से बुलाया गया है. गांधी सागर डैम क्षेत्र के कई गांव में लोग देर रात तक फंसे हुए थे, जिनका खाने-पीने का इंतजाम भी नहीं था. लोग पूरी रात छत पर गुजार रहे हैं.

देखें लाइव टीवी

भोपाल नाव हादसाः नितिन ने अपनी जान पर खेलकर बचाई थी 6 लोगों की जान, अब किया जाएगा सम्मानित

जलस्तर बढ़ने के साथ-साथ उनकी धड़कनें भी बढ़ रही हैं. हालांकि जिले का प्रशासन पूरी तरह सतर्क है, मगर गांधी सागर डैम में लगातार पानी के बढ़ने से स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है. उधर जिले की सभी छोटी-बड़ी नदियां और नाले उफान पर चल रहे हैं. वहीं बारिश का दौर भी बदस्तूर जारी है, जिले का रेल संपर्क मध्य प्रदेश से टूटा हुआ है. मंदसौर, रतलाम की ओर जाने वाली सभी गाड़ियां रद्द कर दी गई हैं.