मध्य प्रदेश में कल से बदल जाएगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानिए वजह
Advertisement

मध्य प्रदेश में कल से बदल जाएगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानिए वजह

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्य मध्यप्रदेश में 28 से ठंड बढ़ने की उम्मीद है. क्योंकि पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके अलावा हिंद महासागर में भी एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है. 

सांकेतिक चित्र

भोपाल: मध्य पाकिस्तान में बन रहे चक्रवातीय गतिविधियों की वजह से मध्य प्रदेश का मौसम कल से बदल जाएगा. जिसकी वजह से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. हालांकि चक्रवातीय प्रभाव के एक्टिव नहीं होने की वजह से अभी प्रदेश में ठंड नहीं पड़ रही है. इससे पहले प्रदेश में अरब सागर में गतिविधियों की वजह से ठंड जरूर बढ़ी थी. लेकिन उसके बाद से ठंड कम हो गई है. यही कारण है कि प्रदेश के अधिकतर जगहों पर शनिवार को तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया.

Video: विधानसभा के शीतकालीन सत्र से पहले CM शिवराज ने कराया कोरोना टेस्ट

2 जगहों पर बन रही गतिविधियां 
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्य मध्यप्रदेश में 28 से ठंड बढ़ने की उम्मीद है. क्योंकि पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके अलावा हिंद महासागर में भी एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है. जिसके चलते प्रदेश के नौगांव में शनिवार और रविवार को कोहरा छाया हुआ था. हालांकि बाकि के जिले में कोहरे का प्रभाव नहीं दिखा.

इन जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा किया गया रिकॉर्ड
प्रदेश में ठंड नहीं पड़ने की वजह से शनिवार को 13 जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. इस दौरान होशंगाबाद में सबसे ज्यादा 13.2 डिग्री तापमान रहा, वहीं इंदौर में 12.5 डिग्री सेल्सियस और राजधानी भोपाल में 10.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

VIDEO: तस्वीरें जो हमेशा के लिए साल 2020 की पहचान बन गईं, देखिए उनकी झलक

यह जिला रहा सबसे ज्यादा ठंडा
फिरहाल उमरिया जिले में कड़ाके की ठंड जारी है. शनिवार को उमरिया प्रदेश का सबसे ज्यादा ठंडा रहने वाला जिला रहा. रात में यहां पारा 4.2 डिग्री तक पहुंच गया था. जिसकी वजह से लोग दिन में भी घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. 

UGC ने शुरू किए 100 से अधिक ऑनलाइन कोर्स, UG और PG छात्र ऐसे उठा सकेंगे फायदा

WATCH LIVE TV-

Trending news