close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेशः इन शहरों के लोग झेल रही भीषण गर्मी की मार, खजुराहो में पारा 47.5 डिग्री के पार

राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी हुई है. सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में रविवार की सुबह गर्म रही. राजधानी में हल्के बादलों के छाने से धूप की चुभन कम रही मगर गर्मी का असर बना रहा.

मध्य प्रदेशः इन शहरों के लोग झेल रही भीषण गर्मी की मार, खजुराहो में पारा 47.5 डिग्री के पार
तापमान में अभी और भी वृद्धि हो सकती है.

भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गर्मी का असर बना हुआ है. राज्य में बीते 24 घंटों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी हुई है. सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में रविवार की सुबह गर्म रही. राजधानी में हल्के बादलों के छाने से धूप की चुभन कम रही मगर गर्मी का असर बना रहा. मौसम विभाग के अनुसार, "सीमावर्ती राज्य में गर्मी बढ़ने का असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ा है. राज्य का बड़ा हिस्सा लू की गिरफ्त में है.

वहीं बीते 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, नौगांव व खजुराहो में 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान दर्ज किया गया. जबकि सबसे ज्यादा तापमान खजुराहो में 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बैाछारें पड़ी मगर गर्मी से राहत नहीं मिली." राज्य में रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री, इंदौर का 27.6 डिग्री, ग्वालियर का 32.5 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री, इंदौर का 45.5 डिग्री, ग्वालियर का 47.2 डिग्री और जबलपुर का 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

देखें लाइव टीवी

भोपाल में मनाया जा रहा है आजादी का जश्न, राजधानी में आज ही के दिन पहली बार फहराया गया था तिरंगा

बता दें आज नौतपा का आठवां दिन है और ऐसे में नौतपा के इन आठ दिनों के बीच लगातार गर्मी बढ़ी है. जिससे कई जगहों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है और दोपहर के दौरान लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. वहीं गर्मी के चलते अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाता है वैसे ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है. आज की बात करें तो मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान 46 डिग्री के पार रहा. खरगोन में तेज तापमान और लू से आमजन बेहाल है.

मध्य प्रदेशः इंदौर के विद्युत मंडल कार्यालय में लगी भीषण आग, कई इलाकों में ब्लैक आउट 

ग्वालियर और चंबल में 3 दिन से लगातार तापमान कभी 45 से 47 डिग्री के बीच बना हुआ है और आगे आने वाले दिनों में भी यह संभावना जताई जा रही है कि तापमान में अभी और भी वृद्धि हो सकती है. बता दें कि उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते यहां गर्म हवाओं का असर काफी देखने को मिल रहा है. दिन में धूप की तपिश और गर्मी इतनी हो गई है कि लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है.