MP के रीवा में बने एशिया के सबसे बड़े सौर परियोजना का PM मोदी ने किया लोकार्पण

रीवा में बने सौर परियोजना के निर्माण की आधारशिला 2017 में सीएम शिवराज ने रखी थी. परियोजना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 138 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी थी.

MP के रीवा में बने एशिया के सबसे बड़े सौर परियोजना का PM मोदी ने किया लोकार्पण

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के रीवा में 4 हजार करोड़ रुपये में बने 750 मेगावाट की सौर परियोजना का लोकार्पण आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. इस परियोजना को उन्होंने राष्ट्र के नाम समर्पित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि परियोजना से किसानों को फायदा होगा. इसके लिए पीएम ने शिवराज सरकार की सराहना भी की.

MP: किसान कर्जमाफी पर BJP प्रदेश अध्यक्ष ने कमलनाथ पर इस अंदाज में कसा तंज

रीवा में बने सौर परियोजना के निर्माण की आधारशिला 2017 में सीएम शिवराज ने रखी थी. परियोजना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 138 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी थी. 1500 हेक्टेयर में फैले इस सौर प्लांट के भीतर 250 मेगावाट की 3 सौर इकाइयां हैं. प्रत्येक इकाई 500 हेक्टेयर जमीन में फैला है. इसके अलावा 5 हजार मेगावाट की 6 परियोजनाएं अभी निर्माणाधीन हैं.

इस सौर परियोजना का 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनियों को दी जाएगी, जबकि 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को चलाने के लिए दी जाएगी. ये परियोजना दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर संयंत्रों में से एक है.

भोपाल: कोरोना के चलते इस इलाके को 12 जुलाई से फिर लॉकडाउन, आदेश जारी

परियोजना के लोकार्पण पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी सराहना की है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के लिए आज सौभाग्य का दिन है. पीएम मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट को राष्ट्र को समर्पित किया है. इस परियोजना के शुरू होने से राज्य में बिजली की समस्या भी दूर होगी.

Watch Live TV-