प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंडला जिले का करेंगे दौरा, आदिवासी विकास योजना का करेंगे शुभारंभ
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंडला जिले का करेंगे दौरा, आदिवासी विकास योजना का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (24 अप्रैल) को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं.

उद्घाटन समारोह में मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेगें.

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (24 अप्रैल) को मध्यप्रदेश के दौरे पर जाएंगे. वह मंडला जिले के रामनगर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर तीन दिवसीय आदि उत्सव की भी शुरुआत होगी. प्रधानमंत्री के प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी 24 अप्रैल को सुबह लगभग 9:50 बजे दिल्ली से रवाना होकर सुबह 11 बजे जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह 11:15 बजे रवाना होकर तकरीबन 11:50 बजे मंडला हेलीपैड पहुंचेंगे. दोपहर 12 बजे रामनगर में राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस और आदि महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेंगे. दोपहर दो बजे मंडला से जबलपुर के लिए प्रस्थान कर अपराह्न 2:55 बजे जबलपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

  1. पीएम के दौरे के मद्देनजर मंडला में सुरक्षा के खास इंतजाम

    पीएम करेंगे 'आदिवासी विकास योजना' का भी शुभारंभ

    आदि उत्सव में होंगे जनजाति जीवन के कई प्रस्तुतियां

सरपंचों को करेंगे सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंडला के रामनगर में पंचायत राज दिवस पर दो सरपंचों को भी सम्मानित करेंगे. इसमें मंडला जिले के लिंगामल ग्राम पंचायत को स्मोक लेस (धुआं मुक्त) पंचायत करने के लिए और शहडोल की पखरिया ग्राम पंचायत में सौ फीसदी टीकाकरण के लिए सरपंच को पुरस्कृत किया जाएगा. उद्घाटन समारोह में मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेगें. उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिह तोमर करेगें. इस अवसर पर केन्द्रीय पंचायतीय राज और कृषि तथा कृषक कल्याण मंत्री पुरषोत्तम रूपाला और मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  गोपाल भार्गव भी उपस्थित रहेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर मंडला में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. एसपीजी सहित अन्य सुरक्षा बलों के जवान बड़ी संख्या में यहां पहुंच चुके हैं. दिन में पुलिस बलों ने रिहर्सल की. वहीं पूरे कार्यक्रम स्थल को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले लिया है.

आदिवासी विकास योजना करेंगे शुभारंभ
आदिवासी बाहुल्य मंडला के रामनगर में देशभर के 976 चुने हुए जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. पीएम यहां से 'आदिवासी विकास योजना' का भी शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री के भाषण का देश की लगभग ढाई लाख पंचायतों में सीधा प्रसारण किया जाएगा. कार्यक्रम में नेशनल ई-पंचायत पुरस्कार, ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान पुरस्कार और नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सम्मान पुरस्कार दिया जाएगा. नर्मदा नदी के तट पर मंडला के रामनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के लिए भव्य मंच बनाया गया है.

आदिवासी कलाकार देंगे प्रस्तुतियां
आदि उत्सव के दूसरे दिन 25 अप्रैल को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जनजाति जीवन के विभिन्न पहलू से परिचित कराते हुए कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे. उत्सव के अंतिम दिन 26 अप्रैल को प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लगभग 1000 विवाह तथा निकाह कराए जाएंगे. इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले जोड़ों का उनके परंपरागत रीतिरिवाजों के अनुसार विवाह होगा. आयोजन स्थल में विभिन्न विभागों की आम जनता को जानकारी देने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

Trending news