मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ होगी झमाझम बारिश, लेकिन सूखे रह गए यह जिले
Advertisement

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ होगी झमाझम बारिश, लेकिन सूखे रह गए यह जिले

सामान्य से 5 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है, लेकिन पांच जिलों को प्यासा छोड़ मानसून विदाई की तैयारी में है

फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश में अभी तक सामान्य से 5 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है, लेकिन पांच जिलों को प्यासा छोड़ मानसून विदाई की तैयारी में है. कम बारिश की वजह से मंदसौर, ग्वालियर, भिंड, दतिया, छतरपुर जिले प्यासे रह गए है. इन जिलों में 75 फीसदी ही रहा कुल बारिश का आंकड़ा जो कम बारिश को दर्शाता है.हालांकि मौसम विभाग ने इस सप्ताह में प्रदेश में कुछ स्थानों पर अच्छी बरसात की उम्मीद भी जताई है.

मौसम विभाग नागपुर की वेबसाइट पर जारी रिपोर्ट के अनुसार भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद संभाग के जिलों और दमोह, सागर, सतना, रीवा, देवास, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, खंडवा, बुरहानुपर, आलीराजपुर और बड़वानी में गरज चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है. वहीं गुरुवार को  इंदौर, देवास, दमोह और सिवनी सहित आस-पास के इलाकों में बारिश हुई थी.

दमोह में एक सप्ताह बाद बारिश शुरू
दमोह में बीते 1 सप्ताह से मौसम सामान्य बना हुआ था और धूप के कारण लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन गुरुवार दोपहर अचानक ही मौसम में परिवर्तन हुआ और आसमान में बादल छा गए. कुछ देर बाद तेज बारिश शुरू हो गई. अभी लगातार बारिश जारी है.

 

11 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश 
आपको बता दें कि इन जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई हैं जहां पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के चलते नदियां और डैम उफान पर आ गए थे. झाबुआ, आगर मालवा, राजगढ़, भोपाल, रायसेन, सीहोर, देवास, इंदौर, खंडवा, छिंदवाड़ा में सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा पर बारिश का आंकड़ा पहुंच चुका है. बाकि शेष 36 जिलों में अब तक सामान्य बारिश दर्ज की गई है.

भोपाल में कोरोना नियमों को लेकर सख्त हुआ प्रशासन, उल्लंघन पर देना होगा 500 से 5 हजार रुपए तक का जुर्माना

13 सितंबर से फिर आसार
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा का एक चक्रवात बना हुआ है. जो कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होकर आगे बढ़ेगा. इसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ स्थानों पर अच्छी बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है.

Trending news