MP: आरपीएफ ने किया ई-टिकट की दलाली करने गिरोह का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार
Advertisement

MP: आरपीएफ ने किया ई-टिकट की दलाली करने गिरोह का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित पश्चिम मध्य रेलमंडल में रेल सुरक्षा बल की टीम ने रविवार को अवैध ई-टिकट के जरिए दलाली करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया.

रेल सुरक्षा बल की टीम ने गिरोह के पास से 10 लाख रुपए से अधिक की कीमत के 700 ई-टिकटों का ब्यौरा बरामद किया.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली/जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित पश्चिम मध्य रेलमंडल में रेल सुरक्षा बल की टीम ने रविवार को अवैध ई-टिकट के जरिए दलाली करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया. रेल सुरक्षा बल की टीम ने गिरोह के पास से 10 लाख रुपए से अधिक की कीमत के 700 ई-टिकटों का ब्यौरा बरामद किया. टीम ने इस सिलसिले में एक आरोपी को भी गिरफ्तार किया है. आरपीएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आरपीएफ को ई-टिकट बनाने वाले गिरोह के बारे में किसी ने सूचना दी थी. इस सूचना के आधार पर आरपीएफ की टीम ने गोरखपुर क्षेत्र में स्थित अनमोल कैफे पर दबिश दी. वहां राकेश कुमार नामक व्यक्ति ई-टिकट बनाते मिला. आरपीएफ निरीक्षक वीरेंद्र सिंह ने जब संबंधित व्यक्ति से पूछताछ की, तो उसने टिकट बनाने की बात स्वीकार की. 

कई मेल आईडी से बनाता था ई-टिकट
आरपीएफ के अनुसार, आरोपी ने अपनी 30 से ज्यादा मेल आईडी बना रखी हैं. इनके जरिए ही वो तत्काल व सामान्य रिजर्वेशन टिकट बनाता था. आरोपी से हुई पूछताछ में पता चला कि एक ई-टिकट पर उसे 200 रुपए तक का अतिरिक्त कमीशन मिलता था. उसके पास से 700 ई-टिकटों का ब्यौरा मिला है. ये टिकट 10 लाख रुपए से अधिक कीमत के हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, आरोपी के पास से 78 बने हुए टिकट मिले हैं, जो 1,63,095 रुपए के हैं. साथ ही 660 टिकटों का ब्यौरा मिला है, जिनकी कीमत 8,53,800 रुपए है. इस तरह उसके पास से कुल 10,16,000 रुपये से ज्यादा के ई-टिकटों का ब्यौरा मिला है. आरपीएफ ने रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

Trending news