मध्य प्रदेशः अनाथ और मूक-बधिर बच्चों का यौन उत्पीड़न, संचालक गिरफ्तार

आरोपी एमपी अवस्थी साईं विकलांग अनाथ आश्रम नाम से संस्था चलाता है.

मध्य प्रदेशः अनाथ और मूक-बधिर बच्चों का यौन उत्पीड़न, संचालक गिरफ्तार
अवस्थी के भोपाल के बैरागढ़ और होशंगाबाद समेत कुल चार हॉस्टल थे

अजय शर्मा, भोपालः राजधानी में बीते दिनों हुए शेल्टर होम रेप केस से सरकार सबक नहीं ले पाई है. नतीजा ये निकला है कि एक बार फिर भोपाल में ही प्राइवेट हॉस्टल में अनाथ और मूक-बधिर बच्चों को यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा है. इस बार आरोप एमपी अवस्थी नाम के संचालक पर लगा है जिसके भोपाल और होशंगाबाद में हॉस्टल हैं. पुलिस ने आरोपी संचालक को गिरफ़्तार कर लिया है.

आरोपी एमपी अवस्थी साईं विकलांग अनाथ आश्रम नाम से संस्था चलाता है. भोपाल की बैरागढ़ पुलिस ने उसे गिरफ़्तार कर लिया है. अवस्थी के हॉस्टल में रह रहे बच्चे और उनकी इंटरप्रेटर आज शुक्रवार को भोपाल में सामाजिक न्याय विभाग में शिकायत करने पहुंचे थे. इन लोगों ने अधिकारी कृष्ण गोपाल तिवारी से मुलाक़ात कर अपनी बात कही. मूक-बधिर बच्चों का आरोप है कि हॉस्टल संचालक एमपी अवस्थी लड़के-लड़कियों दोनों का यौन शोषण करता है.

इसमें नाबालिग और बालिग दोनों तरह के छात्र-छात्राएं शामिल थे. अवस्थी के भोपाल के बैरागढ़ और होशंगाबाद समेत कुल चार हॉस्टल थे. आरोप है कि वो लड़के-लड़कियों दोनों का यौन शोषण करता है. ये सिलसिला 2004 से चल रहा है. पिछले साल फरवरी 2017 में पहली बार एक मूक-बधिर लड़की ने होशंगाबाद में कलेक्टर से शिकायत की थी. लेकिन प्रशासन ने उसकी शिकायत पर ध्यान नहीं दिया. हालांकि बाद में होशंगाबाद के उसके हॉस्टल बंद करा दिए गए थे.