शिवराज सरकार ने शुरू की 'एफआईआर आपके द्वार' सेवा, अब घर बैठे लिखा सकेंगे FIR
Advertisement

शिवराज सरकार ने शुरू की 'एफआईआर आपके द्वार' सेवा, अब घर बैठे लिखा सकेंगे FIR

 यह सेवा प्रदेश का राजधानी भोपाल के पिपलानी (शहर) और बैरसिया (ग्रामीण) थाना क्षेत्रों और इंदौर के पलासिया (शहर) और हातोद (ग्रामीण) क्षेत्रों से शुरू की जाएगी. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा सोमवार सुबह 11 बजे इसकी इसकी औपचारिक शुरुआत की. जबकि इस मौके पर इंदौर के DIG भी मौजूद थे. 

मध्य प्रदेश गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में पुलिस अब घर-घर जाकर एफआईआर लिखेगी. प्रदेश सरकार सोमवार से 'एफआईआर आपके द्वार' सेवा शुरू कर दी है. इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. इसके तहत घटनास्थल पर ही FIR लिखी जाएगी. मामला दर्ज कराने वाले पीड़ितों को थानों के चक्कर नहीं काटने होंगे. प्रदेश के हर संभागीय मुख्यालय के दो थानों से FIR की जा सकेगी.

फिलहाल यह सेवा प्रदेश का राजधानी भोपाल के पिपलानी (शहर) और बैरसिया (ग्रामीण) थाना क्षेत्रों और इंदौर के पलासिया (शहर) और हातोद (ग्रामीण) क्षेत्रों से शुरू की जाएगी. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा सोमवार सुबह 11 बजे इसकी इसकी औपचारिक शुरुआत की. जबकि इस मौके पर इंदौर के DIG भी मौजूद थे. 

मुख्यमंत्री शिवराज का कलेक्टरों को निर्देश- प्रवासी श्रमिकों को अतिथि समझ मुहैया कराएं सारी सुविधाएं

अगर इसके परिणाम सकारात्मक आए तो इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. आम जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया है. घटना स्थल पर FIR लिखने से पीड़ितों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. गंभीर अपराधों को छोड़कर अन्य मामलों में एफआईआर कराने के लिए ये व्यवस्था की गई है. इसके लिए डायल 100 पर पहली सूचना देनी पड़ेगी. इसके बाद इन थानों की एफआरवी (फर्स्ट रिस्पांस व्हीकल) फरियादी/पीड़ित के घर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी. सोमवार को शुभारंभ के दौरान वेबकैम के जरिए प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षक और डीआईजी इसमें शामिल हुए.

Trending news