खुशखबरी: जनजातीय आवासीय विद्यालयों के लिए इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत आने वाली मध्य प्रदेश रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसाइटी इन विशिष्ट आवासीय विद्यालयों का संचालन करती है. 

खुशखबरी: जनजातीय आवासीय विद्यालयों के लिए इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इन विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च से शुरू हो जाएगी और 31 मार्च 2021 तक चलेगी.

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार के जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत आने वाली मध्य प्रदेश रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसाइटी इन विशिष्ट आवासीय विद्यालयों का संचालन करती है. इन स्कूलों में छठी और नौवीं कक्षा से प्रवेश मिलता है. एडमिशन के लिए राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन होता है. इन स्कूलों में एडमिशन पाने वाले छात्रों को आवासीय सुविधा भी मिलती है.  

ऐसे करें आवेदन

इन विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में एडमिशन पाने के इच्छुक अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा विभाग की वेबसाइट www.tribal.mp.gov.in पर लॉग इन कर भी आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि आवेदन के लिए छात्रों को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. 

दो पाली में होगी प्रवेश परीक्षा

प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट में चयनित होने वाले छात्रों को स्कूलों में एडमिशन मिलेगा. 31 मार्च को शाम 5 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं. वहीं परीक्षा 18 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक यानी कि 2 घंटे की होगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी. दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा 9वीं कक्षा के लिए होगी. वहीं सुबह की पाली में छठी कक्षा में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. 

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 7 अप्रैल 2021 से विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं.