close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेशः बारिश के लिए भगवान की शरण में उज्जैन, शुरू हुआ महायज्ञ

अंगारेश्वर महादेव से प्राथना की, की देश भर में इस बार अच्छी बारिश हो और जहां-जहां जल संकट गहराया है वहां पर भी जल्द ही बारिश हो ताकि आम लोगों को जल संकट से मुक्ति मिल सके और उनकी जीवन जीने की सबसे महत्वपूर्ण पानी की जरूरत पूरी हो सके.

मध्य प्रदेशः बारिश के लिए भगवान की शरण में उज्जैन, शुरू हुआ महायज्ञ
ब्राह्मणों ने देश में अच्छी वर्षा और कल्याण के लिए मंत्र जाप किया. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में इस बार लोगों को भारी जल संकट का सामना करना पड़ा. ऐसे में देश में अच्छी बारिश के लिए महाकाल की नगरी उज्जैन के मंगलनाथ स्थित अंगारेश्वर महादेव मंदिर में ब्राह्मणों ने पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया और भगवान को पुष्प अर्पित कर पूजा-अर्चना की. इसके साथ ही पंडितों ने मंत्र उच्चारण के साथ अंगारेश्वर महादेव से प्राथना की, की देश भर में इस बार अच्छी बारिश हो और जहां-जहां जल संकट गहराया है वहां पर भी जल्द ही बारिश हो ताकि आम लोगों को जल संकट से मुक्ति मिल सके और उनकी जीवन जीने की सबसे महत्वपूर्ण पानी की जरूरत पूरी हो सके.

देश और प्रदेश में भीषण गर्मी से कई जगह जल संकट गहराया हुआ है वहीं लोगों को गर्मी के चलते कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है साथ ही जलस्तर भी कम होते जा रहा है कई जगह पानी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं. इसी के तहत आज उज्जैन मैं भी लगातार जल स्तर गिर रहा है और अब नगर निगम से भी घरो में आने वाला पानी एक दिन छोड़कर मिल रहा है जिसके कारण ना सिर्फ शहर में बल्कि ग्रामीण इलाको में भी साल संकट गहराने लगा है.

MP: खाली बर्तन लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे भारी जल संकट झेल रहे लोग, बोले- पानी चाहिए

देखें लाइव टीवी

डिंडौरी में नहीं कम हो रहा जल संकट, गांवों में लोग नदी में खुदाई करके कर रहे हैं पानी का इंतजाम

आज इसी के चलते गर्म और ताप के देवता कहलाने वाले प्रसिद्ध अंगारेश्वर महादेव पर ब्राह्मणों ने देश में अच्छी वर्षा और कल्याण के लिए मंत्र जाप के साथ शिप्रा के जल से पंचामृत अभिषेक पूजन किया. पूजन के पश्चात पंडितों ने मंत्र जाप के साथ बाबा को गुलाब के फूल अर्पित कर पुष्प अर्चन पूजन किया. पंडितों ने अंगारेश्वर महादेव से निवेदन किया है कि देश में अच्छी अतिवृष्टि वर्षा हो जिससे मानव, वनस्पति, पशु, पक्षी सभी का कल्याण हो ऐसी अंगारेश्वर महादेव से कामना की है. दरअसल, अंगारेश्वर महदवे मंदिर की मान्यता है की मंगलवार के दिन जो भी कामना भगवान से की जाती है वो भगवन जरूर पूरी करते हैं.