स्वतंत्रता दिवसः 'मिशन तिरंगा' के तहत नीमच के युवाओं ने घर-घर बांटे तिरंगे

नीमच के ये युवा पूरे शहर में घर-घर और दुकानों पर जाकर तिरंगा बांट रहे हैं और 15 अगस्त पर लोगों से अपने घरों और दुकानों पर तिरंगा लहराने की अपील कर रहे हैं. 

स्वतंत्रता दिवसः 'मिशन तिरंगा' के तहत नीमच के युवाओं ने घर-घर बांटे तिरंगे
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के नीमच में एक युवाओ की टीम ने इस बार के आजादी के पर्व स्वतंत्रता दिवस को कुछ खास बनाने को लेकर 'मिशन तिरंगे' की शुरुआत की है. जिसके तहत नीमच के ये युवा पूरे शहर में घर-घर और दुकानों पर जाकर तिरंगा बांट रहे हैं और 15 अगस्त पर लोगों से अपने घरों और दुकानों पर तिरंगा लहराने की अपील कर रहे हैं. इस मुहिम के द्वारा युवा पूरे शहर को आजादी के रंग में रंगने का प्रयास कर रहे हैं. इस मिनश का मकसद है लोगों को आजादी और उसके महत्व की याद दिलाना. ताकि घर के बच्चे और बड़े इस दिन को त्यौहार की तरह मनाएं और स्वतंत्रता दिवस के महत्व को समझ सकें.

15 अगस्त को तिरंगा मय होगा नीमच
नीमच में इस मिशन की शुरुआत कुछ युवाओं ने की है. युवा सोशल ग्रुप के आयुष कोठरी और अनुज चौहान ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर 15 अगस्त को नीमच को तिरंगा मय किये जाने का संकल्प लिया है. जिसके लिए ये लोग अपने साथियों के साथ शहर के 50 हजार से ज्यादा लोगो से संपर्क साधेंगे ओर उन्हें तिरंगे भी देंगे. इस युवा टीम ने तिरंगे को हर घर पर लहराने का लक्ष्य रखा है और इस मिशन के तहत ही युवाओं की पूरी टोली शहर भर में तिरंगे बांटने के काम में लग गई है.

अपमान: 'तिरंगा यात्रा' में उल्टा झंडा लेकर घूमते रहे कांग्रेस के कार्यकर्ता, देखें VIDEO

स्कूल, दफ्तर के अलावा हर घर में मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस
शहर भर में तिरंगे बांटने के लिए युवा सोशल ग्रुप के लोग नॉमिनल शुल्क ले रहे हैं और उसे लोगो को तिरंगे की संहिता के हिसाब से अपने घरो संस्थानों पर लगाए जाने की जानकारी भी दे रहे हैं. मिशन तिरंगा संयोजक आयुष कोठरी का कहना है कि आज-कल राष्ट्रीय पर्व सिर्फ स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तर तक ही सिमित रह जाता है और बाकि के लोग इस को छुट्टी के रूप में देखते है इस अवधारणा को बदलने के लिए यह 'तिरंगा मिशन' चलाया जा रहा है. इस मिशन के तहत हमारा लक्ष्य है कि इस बार हर घर तिरंगा लहराए.

स्वतंत्रता दिवस : दिल्ली मेट्रो और IGI में 600 अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात

मिशन को लेकर शहरवासियों में भी उत्साह
शहर में इस मिशन की शुरुआत और युवाओं की इस सोच को लेकर शहरवासी भी काफी उत्साहित और खुश हैं. इन युवाओं की कोशिश में इनका साथ देने शहर भर के लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं. इस अभियान को लेकर नीमच शहर के लोगों का मानना है कि इससे समाज में स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्साह बढ़ेगा और जो लोग इसे मात्र एक छुट्टी का दिन मानते हैं वह भी इसके महत्व को समझेंगे और अपने बच्चों सहित वह भी इसमें हिस्सा लेंगे.