close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेश: ग्रामीणों ने 251 पौधे लगाकर प्रकृति प्रेमी किसान को दी श्रद्धांजलि

हरदा जिले के ग्राम भमोरी में 11 अगस्त को किसान रेवाराम डूडी की मृत्यु हो गई थी. रेवाराम डूडी पूरे गांव को अपना परिवार मानते थे और प्रकृति से भी उनका खास लगाव था.

मध्य प्रदेश: ग्रामीणों ने 251 पौधे लगाकर प्रकृति प्रेमी किसान को दी श्रद्धांजलि

हरदा (संवाददाता- राम पराशर): श्रद्धांजलि तो आपने बहुत सी देखी होंगी लेकिन हरदा जिले के एक गांव के ग्रामीणों ने किसान की मौत पर अनूठी श्रद्धांजलि दी है. गांव में उन्होंने सड़क के दोनों तरफ दो किलोमीटर तक 251 पौधे लगाकर किसान को श्रद्धांजलि अर्पित की है. साथ ही ग्रामीणों ने उनकी सुरक्षा का वचन भी लिया.

दरसल, मध्‍यप्रदेश के हरदा जिले के ग्राम भमोरी में 11 अगस्त को किसान रेवाराम डूडी की मृत्यु हो गई थी. रेवाराम डूडी पूरे गांव को अपना परिवार मानते थे और प्रकृति से भी उनका खास लगाव था. जिसके चलते उनकी मृत्यु के बाद उनके परिजन और ग्रामीणों ने मिलकर किसान रेवाराम को अगल तरह से श्रद्धांजलि अर्पित करने का फैसला किया. 

जिसके बाद सभी ने गांव की सड़क के दोनों तरफ लगभग 2 किलोमीटर तक 251 पौधे लगाकर उन्हें अनूठी श्रद्धांजलि दी. इसके लिए परिजनों और ग्रामीणों ने मिलकर पौधे और ट्री गार्ड खरीदे और गुरुवार को उनकी तेहरवीं के दिन उन पौधों को रोप कर उनकी सुरक्षा का वचन लिया.

किसान रेवाराम डूडी के पुत्र के मुताबिक पिछले कुछ वर्षों में पेड़ों की कटाई से तापमान में बढ़ोतरी हुई है, जिसका असर इस वर्ष गर्मी के मौसम में दिखाई दिया. इसी को लेकर उनके पिता भी लोगों को पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करते रहते थे. उनके मुताबिक उनके पिता अक्सर कहा करते थे कि प्रकृति का कर्ज वृक्ष लगाना और जल संरक्षण करके चुकाया जा सकता है. उनकी मृत्यु के बाद पौधे लगाकर उनकी सुरक्षा का वचन ही पिता को सच्ची श्रद्धांजलि है. इसी दौरान ग्रामीणों ने यह भी वचन लिया कि यदि कोई पौधा नष्ट हो जाता है तो उसकी जगह दूसरा पौधा लगाया जाएगा.

(इनपुट - पुलकित मित्तल)