MP:कहीं हो रहा है लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन, कहीं उड़ रहीं धज्जियां
Advertisement

MP:कहीं हो रहा है लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन, कहीं उड़ रहीं धज्जियां

21 दिन के लॉकडाउन पर जनता का नहीं मिल रहा सहयोग. पढ़िए उज्जैन, छतरपुर, बड़वानी, ग्वालियर और आगर-मालवा के लोग किस तरह से ले रहे हैं इसे.

MP:कहीं हो रहा है लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन, कहीं उड़ रहीं धज्जियां

भोपाल: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की है. साथ प्रदेश सरकारों ने भी इस पर अमल कराने के लिए अलग-अलग तरह के प्रयास कर रही है. लॉकडाउन में कहीं सख्ती से निपटा जा रहा है तो कहीं लोगों को समझाइश दी जा रही है. 

उज्जैन में लग जा रहा है मेला
ऐसे में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जरूरी कामों के लिए मिली छूट में सोशल डिस्टेंसिंग को भूल जा रहे हैं. सबसे भयावह हाल तो महाकाल नगरी उज्जैन के हैं, जहां एक इस महामारी से एक महिला की मौत भी हो चुकी है. बावजूद लोग भीड़-लगाकर सामानों की खरीदारी करते दिख जाते हैं. शहर के मालीपुरा चौराहे पर किराना, दूध डेयरी और सब्जियों की दुकानों पर इतनी भीड़ लग जाती है कि मानों जैसे कुछ हुआ ही नहीं हैं. वहां न कोई पुलिसकर्मी होता है और न ही कोई प्रशासनिक अधिकारी ही दिखाई देते हैं. 

कोरोना संकट: CM शिवराज ने की सहायता पैकेज की घोषणा, जरूरी चीजों की कमी न होने का दिया भरोसा

सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं है लोगों को ख्याल
बड़वानी-सेंधवा में जब लॉकडाउन में छूट मिली थी तो दुकानों के आगे भीड़ उमड़ आई. लोग एक-दूसरे से सटकर खड़े होकर सामानों की खरीदारी करते दिखे. हालांकि प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए चिन्ह बनाए गए थे, लेकिन लोग उसका पालन करते भी नजर नहीं आए. सेंधवा एसडीएम घनश्याम धनगर ने सब्जी मंडी में उमड़ी भीड़ को देखते हुए अब नए सिरे से चिन्ह बनाने के आदेश दिए हैं. 

MP में बढ़े कोरोना के मामले, अब तक 20 केस आए सामने, एक मरीज की मौत

छतरपुर में लॉकडाउन को हल्के में ले रहे थे लोग, पुलिस ने कराई उठक-बैठक
छतरपुर में लोग लॉकडाउन को बहुत ही हल्के में ले रहे हैं. हालांकि शहर में एक तरह का कर्फ्यू ही लगा है, लेकिन लोग बेवजह सड़कों पर घूमते दिखे. इस पर पुलिस ने सख्ती दिखाई. बिजावर में बेवजह सड़कों पर घूमते पाए गए लोगों से न ककेवल उठक-बैठक लगाई बल्कि उनके हाथों में तख्ती देकर उनकी फोटो भी खींची. इस तख्ती में लिखाथा, ''मैं समाज का दुश्मन हूं.'' इनकी तख्ती लगी फोटो पुलिस ने सोशल मीडिया में डाल दी. 

ग्वालियर के लोगों ने दिखाई समझदारी
सोशल डिस्टेंसिंग को ग्वालियर के लोगों ने समझा और फॉलो भी कर रहे हैं. आज सुबह से ही सब्जी, किराना स्टोर और मेडिकल की दुकान खुल गई थीं. लोग सामान खरीदने के लिए दुकानों पर जमा होने लगे, लेकिन प्रशासन ने इन दुकानों पर भीड़ जमा न हो इसके लिए एहतियात के तौर पर एक-एक मीटर की दूरी पर घेरे बना दिया थे. लोग इन्हीं घेरों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. लोगों का कहना है कि वह लॉकडाउन का पूरा समर्थन कर रहे हैं. घर से बाहर तभी निकल रहे हैं जब कोई बहुत जरूरी सामान लेना है.

MP में Corona का कहर जारी, 70 सैंपल्स की जांच में 5 पॉजिटिव केस की पुष्टि

आगर-मालवा में अस्पताल के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग स्टेप्स
दूसरी जगहों पर किराना, डेयरी के सामने प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए घेरे बनाएं, लेकिन आगर-मालवा में अस्पताल के बाहर भी यह व्यवस्था बनाई गई है. अस्पताल के बाहर मरीजों को इन गोल घेरों में खड़े रहना होता है. जिसके बाद इनका नंबर आने पर इलाज किया जाता है. शहर में किराना-दुकानों के बाहर तो बाकायदा लोगों के हाथ धुलवाए जा रहे हैं उसके बाद सामान दिया जा रहा है. 

(इनपुट-मनोज जैन/उज्जैन, कर्ण मिश्रा/ग्वालियर)

Trending news