इस दिन खुलेंगे महाकालेश्वर के द्वार, भक्तों को ऐसे मिलेगी मंदिर में एंट्री
Advertisement

इस दिन खुलेंगे महाकालेश्वर के द्वार, भक्तों को ऐसे मिलेगी मंदिर में एंट्री

मंदिर में भस्म आरती के वक्त दर्शन 16 मार्च से बंद हैं तथा इतिहास में पहली बार मंदिर प्रबंधन कमेटी ने मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर भी रोक लगाई थी.

महाकालेश्वर मंदिर.

भोपाल: मध्यप्रदेश के प्राचीन शहर उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर (Mahakaleshwar) मंदिर 11 सप्ताह के बाद सोमवार को फिर से खोला जाएगा, लेकिन मंदिर प्रबंधन कमेटी से अनुमति लेने के बाद ही श्रद्धालु यहां प्रवेश और पूजा कर सकेंगे.

  1. 11 हफ्ते के बाद भक्तों के लिए फिर से खोला जाएगा महाकालेश्वर मंदिर
  2. भक्तों को गर्भगृह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी
  3. मूर्ति को छूने, अमृत या प्रसाद वितरण की अनुमति भी नहीं दी जाएगी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 175 और आर्थिक राजधानी इंदौर से लगभग 55 किलोमीटर दूर देश में भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर को कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के तहत श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था.

मंदिर प्रबंधन कमेटी के प्रशासक सुजान रावत ने शनिवार को बताया, ‘श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्राप्त करने के लिए हम एक मोबाइल ऐप और एक टोल फ्री नंबर शुरू करने जा रहे हैं. केन्द्र के दिशा-निर्देशों के तहत मंदिर सोमवार से सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच फिर से खोला जाएगा.’

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक बार किया PM मोदी ने जिक्र, अब पूरी तरह बदल गई है इस बेटी की तकदीर

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हालांकि श्रद्धालुओं को भस्म आरती और मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. इसके साथ ही किसी को भी मूर्ति को छूने, अमृत या प्रसाद वितरण की अनुमति भी नहीं दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने हेतु मंदिर परिसर में सभी सुरक्षा उपायों का पालन किया जाएगा. सावन महीने के रविवार और सोमवार के दिन भक्तों की संख्या एक लाख तक हो जाती है.

मालूम हो कि देश-विदेश से लाखों भक्त हर साल भगवान शिव के महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए उज्जैन आते हैं. मंदिर में भस्म आरती के वक्त दर्शन 16 मार्च से बंद हैं तथा इतिहास में पहली बार मंदिर प्रबंधन कमेटी ने मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर भी रोक लगाई थी.

(इनपुट- भाषा)

ये वीडियो भी देखें-

Trending news