MP: महात्मा गांधी को समर्पित होगा शीतकालीन सत्र का एक दिन, खादी पहनेंगे MLA

मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान महात्मा गांधी की स्मृति में एक डाक टिकट का लोकार्पण भी किया जाएगा.

MP: महात्मा गांधी को समर्पित होगा शीतकालीन सत्र का एक दिन, खादी पहनेंगे MLA
मध्यप्रदेश से पहले छत्तीसगढ़ में विशेष सत्र का एक पूरा दिन गांधी जी के लिए समर्पित किया जा चुका है.

भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) के शीतकालीन सत्र में किसी एक दिन की कार्यवाही को महात्मा गांधी के नाम समर्पित करने की तैयारी चल रही है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष पर ऐसा करने की तैयारी है. बता दें कि मध्यप्रदेश की पंद्रहवीं विधानसभा का 7 दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा, जिसके लिए विधानसभा सचिवालय की ओर से अधिसूचना भी जारी की जा चुका है.

शीतकालीन सत्र के दौरान गांधी जी की स्मृति में एक डाक टिकट के लोकार्पण की बात कही गई है. इस डाक टिकट में गांधी जी के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा भवन की विहंगम तस्वीर भी दिखाई देगी. बताया जा रहा है कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सभी विधायकों को धातु से बनी महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी भेंट की जाएगी.

साथ ही सत्र के दौरान किसी एक दिन सभी विधायक एक ही ड्रेस कोड में दिखेंगे. विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में किसी एक दिन पुरूष विधायक खादी का कुर्ता पायजामा पहनेंगे, वहीं महिला विधायक कोसे की साड़ी में नज़र आएंगी. ख़बरें हैं कि सभी विधायकों के लिए ड्रेस तैयार करवाने का काम भी शुरू हो गया है, ताकि 17 दिसंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र (Winter session) तक कुर्ता-पायजामा बनकर तैयार हो जाए. कुर्ता-पायजामा के लिए विधायकों के नाप भी लिए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश से पहले छत्तीसगढ़ में विशेष सत्र का एक पूरा दिन गांधी जी के लिए समर्पित किया जा चुका है. छत्तीसगढ़ विधानसभा में भी विधायक ड्रेस कोड में नज़र आए थे. दरअसल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ में विशेष सत्र आयोजित किया गया था. 2-3 अक्टूबर को आयोजित हुए विशेष सत्र में पुरूष विधायक खादी के कुर्ता पायजामा में पहुंचे थे, तो वहीं महिला विधायकों को कोसा साड़ी पहनी थी.