close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP Board: जारी हुई 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें टाइम टेबल...

परीक्षा डेट पर कोई स्थानीय या सार्वजनिक अवकाश की घोषणा होती है तो भी परीक्षाएं निरस्त नहीं की जाएंगी और उसी दिन और समय पर होंगी. 

MP Board: जारी हुई 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें टाइम टेबल...
फाइल फोटो

भोपालः अगर आप भी इस बार बोर्ड की परीक्षाएं देने जा रहे हैं तो बता आपको बता दें मध्य प्रदेश बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है. शिक्षा मंडल ने बोर्ड के छात्रों के लिए यह टाइम टेबल अपनी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी कर दिया है. जारी टाइम-टेबल के अनुसार 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से जबकि 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होंगी. बता दें 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं 1 मार्च से 27 मार्च तक चलेंगी. वहीं 12वीं के छात्रों की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल को खत्म होंगी.

छत्तीसगढ़ः 1 मार्च से 10वीं और 2 मार्च से शुरू होगी 12वीं की परीक्षा, यहां देखें टाइम-टेबल...

इसके साथ ही बोर्ड ने मूक बधिर छात्रों के लिए भी परीक्षा की डेट घोषित कर दी है. मूक/बधिर और दिव्यांग छात्रों में 10वीं के छात्रों की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होकर 26 मार्च तक चलेंगीं. वहीं 12 वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेंगीं, जिसमें सामान्य छात्रों की परीक्षाएं सुबह 9 बजे से 12.30 बजे तक और दिव्यांग छात्रों की परीक्षाएं दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक चलेंगीं.

UP बोर्ड ने जारी की सूची, 7 फरवरी से 8354 केंद्रों पर होंगी परीक्षाएं

मध्य प्रदेश में 10वीं बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत थर्ड लैंग्वेज से शुरू होगी तो वहीं 12वीं के छात्रों की परीक्षा स्पेशल लैंग्वेज हिंदी से शुरू होगी. वहीं बोर्ड ने क्लियर किया है कि परीक्षार्थी इस टाइम-टेबल को ध्यान से देख लें, क्योंकि इस बीच अगर परीक्षा डेट पर कोई स्थानीय या सार्वजनिक अवकाश की घोषणा होती है तो भी परीक्षाएं निरस्त नहीं की जाएंगी और उसी दिन और समय पर होंगी. वहीं छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम्स 12 से 26 फरवरी के बीच संपन्न होंगे.

यहां देखें टाइम टेबल
बता दें शिक्षा मंडल ने सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचने के निर्देश दिए हैं. मतलब सभी छात्रों को परीक्षा के दौरान सुबह 8:30 बजे तक हाजिरी लगाना होगा. बोर्ड ने साफ किया है कि सुबह 8:45 तक अगर छात्र परीक्षा केंद्र में हाजिर नहीं होंगे तो उन्हें केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसलिए सभी छात्रों को 8:45 के पहले केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है.