CBI में मध्य प्रदेश के 'स्पेशल 7'

मध्य प्रदेश ने हाल ही में 2010 बैच के IPS अफसर डी कल्याण चक्रवर्ती को CBI में प्रति नियुक्ति के लिए मुक्त कर दिया जिसके बाद CBI को सेवाएं दे रहे मध्य प्रदेश कैडर के IPS अफसरों की संख्या सात तक पहुंच गई है. डी कल्याण चक्रवर्ती दतिया में एसपी के पद पर तैनात थे.

CBI में मध्य प्रदेश के 'स्पेशल 7'
फाइल: CBI

भोपाल: मध्य प्रदेश ने हाल ही में 2010 बैच के IPS अफसर डी कल्याण चक्रवर्ती को CBI में प्रति नियुक्ति के लिए मुक्त कर दिया जिसके बाद CBI को सेवाएं दे रहे मध्य प्रदेश कैडर के IPS अफसरों की संख्या सात तक पहुंच गई है. डी कल्याण चक्रवर्ती दतिया में एसपी के पद पर तैनात थे. CBI देश की सबसे आला जांच एजेंसी है जिसमें प्रति नियुक्ति IPS अफसरों की कार्यकुशलता को ही धारदार नहीं बनाती बल्कि उन्हें पेचीदा मामलों की जांच में इस्तेमाल हो रही नई तकनीक से भी रूबरू कराती है। 

लिहाजा, मध्य प्रदेश के IPS अफसरों में CBI में प्रति नियुक्ति की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है. खबर है कि दो और IPS अफसर CBI में तैनाती की कोशिश कर रहे हैं. ये ट्रेंड मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व DGP ऋषि कुमार शुक्ला की CBI डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति के बाद बढ़ा है. अब मध्य प्रदेश कैडर के अफसर CBI में तैनाती के बाद मध्य प्रदेश कैडर के अफसर पश्चिम बंगाल और केरल जैसे राज्यों तक में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. मसलन, पश्चिम बंगाल में CBI के ज्वाइंट डायरेक्टर पंकज श्रीवास्तव हैं जिनकी देखरेख में चर्चित शारदा चिटफंड घोटाले की जांच हो रही है. 
    
मुख्यालय में साईं मनोहर बतौर DIG जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, केरल में CBI की कोच्चि यूनिट में शियस ए तैनात हैं. भोपाल यूनिट में मध्य प्रदेश कैडर के जयदेवन SP हैं, मध्य प्रदेश कैडर के ही अनुराग कुमार भी CBI में SP के पद पर तैनात हैं.