चुरहट: कांग्रेस के मजबूत नेता है अजय सिंह, 20 साल से जीत रहे हैं चुनाव

चुरहट विधानसभा सीट कांग्रेस का मजबूत किला है. जहां करीब 40 साल से पार्टी का दबदबा है.

चुरहट: कांग्रेस के मजबूत नेता है अजय सिंह, 20 साल से जीत रहे हैं चुनाव
(फोटो साभार- @ASinghINC)

नई दिल्ली : एमपी में 28 नवंबर को एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. शिवराज के प्रदेश में चुरहट विधानसभा सीट कांग्रेस का मजबूत किला है जहां करीब 40 साल से पार्टी के विधायक ही चुनाव जीतते आए हैं. इसकी वजह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह हैं जो इसी सीट से विधायक रहे थे. अब उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह 20 साल से चुरहट जीतते आ रहे हैं. 

गोल्ड मेडलिस्ट हैं कांग्रेस नेता अर्जुन सिंह
दिवंगत नेता अर्जुन सिंह पहली बार 1977 में यहां से विधायक बने थे. करीब सवा दो लाख वोटर वाली इस सीट पर ब्राह्मण, क्षत्रिय, पिछड़ा वर्ग की आबादी रहती है लेकिन पटेलों को मिलाकर पिछड़ा वर्ग 70 फीसदी के पार है जो सीट पर हार-जीत का फैसला करता है. मध्‍यप्रदेश कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और राज्‍य विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह का जन्‍म 23 सितंबर 1955 को इलाहाबाद में हुआ था. अजय सिंह ने अपनी शिक्षा कैंपियन स्कूल, भोपाल और स्नातक स्तर की पढ़ाई से प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय की है. अजय सिंह ने भोपाल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एम.ए. गोल्ड मेडलिस्ट हैं. 

MP चुरहट विधानसभा सीट: कांग्रेस के मजबूत किले को कैसे भेदेगी बीजेपी

2008 में राज्य के विपक्ष नेता बने 
पढ़ाई खत्‍म करते ही अजय राजनीति में आ गए और 1985 तथा 1991 में हुए राज्‍य विधानसभा उपचुनाव में उन्‍होंने सीधी की चुरहट सीट से जीत हासिल की. वे तीसरी बार 1998 में चुनाव जीते. इसके बाद वे मध्‍यप्रदेश सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री बने. 2003 में लगातार चौथी बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर राज्‍य विधानसभा के सदस्‍य बने. 2008 में 5वीं बार भी उन्होंने यही कहानी दोहराई. 2008 में विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद उन्‍हें कांग्रेस की ओर से राज्‍य विधानसभा में विपक्ष का नेता नियुक्‍त किया गया.