close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

MP: खंडवा में शुरू हुआ ओमकार महोत्सव, शामिल होंगे निलाद्री कुमार, शुभा मुद्गल जैसे कलाकार

नर्मदा नदी के किनारे अभय घाट पर होने वाले इस महोत्सव में अध्यात्म, संस्कृति और रोमांच का संगम देखने को मिलेगा.

MP: खंडवा में शुरू हुआ ओमकार महोत्सव, शामिल होंगे निलाद्री कुमार, शुभा मुद्गल जैसे कलाकार
खंडवा में दो दिनों तक चलेगा ओमकार महोत्सव

(प्रमोद सिन्हा)/खंडवाः मध्य प्रदेश के खंडवा जिले के ओम्कारेश्वर में रविवार को ओमकार महोत्सव का शुभारंभ हुआ. दो दिवसीय इस आयोजन में सांस्कृतिक आयोजन के साथ देश के जाने माने शास्त्रीय संगीत के कलाकार और आध्यत्मिक विचारक शिरकत कर रहे हैं. नर्मदा नदी के किनारे अभय घाट पर होने वाले इस महोत्सव में अध्यात्म, संस्कृति और रोमांच का संगम देखने को मिलेगा. लगभग 22 साल पहले ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थल पर नटराज उत्सव शुरू हुआ था. तीन साल बाद ही व्यस्थाओं के अभाव में यह बंद हो गया. कलेक्टर विशेष गढ़पाले के प्रयासों से इस साल यह ओंकार महोत्सव के रूप में फिर शुरू किया गया है. इस महोत्सव में आज की युवा पीढ़ी से लेकर आध्यात्म की रुचि रखने वाली पीढ़ी सभी के लिए कार्यक्रमों को शामिल किया गया है.

नर्मदा घाट ही नहीं, सैकड़ों एकड़ में फैली वैली ऑफ फ्लावर भी बनाएगी सरदार पटेल की प्रतिमा को खास

युवाओं के लिए सैलानी टापू में एडवेंचरस वाटर स्पोर्ट हैं तो अध्यात्म और शास्त्रीय संगीत में रुचि रखने वालों के लिए शुभा मुद्गल और गिटार वादक नीलाद्रि कुमार इस उत्सव का प्रमुख हिस्सा बनेंगे. स्थानीय और देश के विभिन्न प्रदेशों से लोक संस्कृति से जुड़े कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम की शुरुआत में आज भोपाल से आए पुलिस के बैंड ग्रुप ने भी भगवान भोले को अपनी धुन से सलामी दी. स्थानीय लोगों और मंदिर ट्रस्ट ने भी भोलेनाथ की सवारी निकली और नौका विहार से नर्मदा भृमण कराया.

MP: तीर्थनगरी के नाम से प्रसिद्ध है ओंकारेश्वर, अलौकिक है भोलेनाथ का शहर

कलेक्टर खंडवा ने कहा कि  हम लोगों ने भगवान ओंकार के प्रति अपनी आस्था और सम्मान प्रकट करने और ओम्कारेश्वर को विश्व पटल पर एक नई पहचान स्थापित करने के लिए इस आयोजन की प्रकल्पना की हैं. अब ये आयोजन हर साल होगा.  इस आयोजन से युवा भी भगवन शंकर के बारे में जान सकेंगे. कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने मंच से बोलते हुए कहा कि ' दिनों तक चलने वाले इस उत्सव में फ़ूड फेस्टिवल के अलावा भरतनाट्यम व भुवनेश्वर, उड़ीसा के डांस ग्रुप अपनी प्रस्तुति देंगे.' साथ ही कई अन्य हस्तियां भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं.