पाटन विधानसभा सीट: भाजपा के गढ़ में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध
Advertisement

पाटन विधानसभा सीट: भाजपा के गढ़ में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध

कांग्रेस नेता नीलेश अवस्थी इस क्षेत्र से विधायक हैं, लेकिन इसके पहले तक सीट भाजपा के कब्जे में थी....

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के नेता जोर-शोर से प्रचार में जुट गए हैं. राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रैली कर प्रचार अभियान का आगाज कर चुके हैं. राज्य में दोनों ही दल जीत के लिए दांव खेल रहे हैं. 

जबलपुर की पाटन सीट पर अभी कांग्रेस का कब्ज़ा है. कांग्रेस नेता नीलेश अवस्थी इस क्षेत्र से विधायक हैं. लेकिन इसके पहले तक सीट भाजपा के कब्जे में थी, और इसे उसका गढ़ माना जाता था. 

पाटन विधानसभा क्षेत्र में 333357 आबादी निवास करती है जिनमें 85.94% ग्रामीण जबकि 14.06% जनसंख्या शहर में रहती है. यहां की कुल आबादी में 15.77  आदिवासी जबकि 16.95 फीसदी आबादी दलितों की है. मतदाता सूचि के मुताबिक 238875 वोटर्स 303 मतदान केंद्रों के जरिये जनप्रतिनिधियों के भाग्य का फैसला करेंगे. 2013 के विधानसभा चुनाव में 77.63 फीसदी मतदान हुआ था.

एक ही चरण में होगा मतदान 
एमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा. यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा. मध्‍य प्रदेश में दो नवंबर को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी. 9 नवंबर तक राज्‍य में नामांकन कराया जा सकेगा. मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं.

Trending news