MP विधानसभा चुनाव में मतदानकर्मी क्यों कर रहे आलू और बुझी हुई फुलझड़ी का इस्तेमाल ?
Advertisement

MP विधानसभा चुनाव में मतदानकर्मी क्यों कर रहे आलू और बुझी हुई फुलझड़ी का इस्तेमाल ?

मतदान कर्मियों से कहा गया है कि वे अपने घर से आलू और जली हुई फुलझड़ी की डंडी लेकर आएं. मतदान बूथ पर कर्मचारी आलू को स्टैंड के तौर पर इस्तेमाल करेंगे और उसमें फुलझड़ी की डंडी गाड़ देंगे. 

जली हुई फुलझड़ी और आलू से तैयार किया जा रहा पर्ची स्टैंड

भोपालः मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता 2899 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए वोट डालेंगे. मतदान की यह प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से पूरी कराने के लिए तीन लाख से ज्यादा मतदान कर्मी इस काम में लगेंगे. सभी मतदान कर्मचारियों और अधिकारियों को ईवीएम से वोटिंग कराने की ट्रेनिंग दे दी गई है. इसके साथ ही उन्हें वीवीपेट मशीन का इस्तेमाल भी सिखा दिया गया है, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में मतदान दल के पास मतदाता पर्चियां का अंबार भी लगना है.

MP चुनाव 2018: संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और CCTV से रखी जाएगी नजर

इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग में खास टिप्स दिए गए हैं. मतदान कर्मियों से कहा गया है कि वे अपने घर से आलू और जली हुई फुलझड़ी की डंडी लेकर आएं. मतदान बूथ पर कर्मचारी आलू को स्टैंड के तौर पर इस्तेमाल करेंगे और उसमें फुलझड़ी की डंडी गाड़ देंगे. इस तरह से उनके पास मतदाता पर्चियां को एक जगह लगाने का स्टैंड बन जाएगा.

ऐसा करने के लिए बहुत से मतदान कर्मियों ने दिवाली की बची हुई फुलझड़ियां को अपने बच्चों से मतदान के 1 दिन पहले जलाने को कहा और उनकी बची हुई डंडियों को घिसकर मतदाता पर्ची स्टैंड बनाने की तैयारी कर ली. कई मतदान कर्मियों ने आलू की जगह दीवार पर लगाई जाने वाली पुट्टी के गोले बनाकर तैयार कर लिए हैं ताकि मतदाता पर्ची संभालने में उन्हें कोई दिक्कत ना आए.

एक साथ चुनाव कराने के लिये EVM-VVPAT की जरूरत पर कोई जानकारी नहीं : आयोग

बता दें मध्य प्रदेश में आज सुबह 7 बजे से ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर सीआईएसएफ , BSF, STF सहित 16 कंपनियों के जवान की तैनाती की गई है. वहीं चिन्हित संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था वेबकास्टिंग, सीसीटीवी व जवानों के द्वारा की जा रही है. किसी भी स्थिति से निपटने जवान अपनी तैयारी किये हुए है. राज्य के बालाघाट जिले के 3 विधानसभा क्षेत्रों 108 बैहर, 109 लांजी और 110 परसवाड़ा में सुबह 7:00 बजे से मतदान प्रारंभ हो गया है.

Trending news