MP: भोपाल में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव समेत 2 और अफसर कोरोना संक्रमित, प्रदेश में 11 की हो चुकी है मौत
Advertisement

MP: भोपाल में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव समेत 2 और अफसर कोरोना संक्रमित, प्रदेश में 11 की हो चुकी है मौत

हेल्थ डिपार्टमेंट की 2 और अफसरों में संक्रमण की पुष्टि होने से उनके संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है. पल्लवी जैन और वीणा सिन्हा को भोपाल एम्स में भर्ती कराने के बाद उनके परिवार के सदस्यों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है. 

MP: भोपाल में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव समेत 2 और अफसर कोरोना संक्रमित, प्रदेश में 11 की हो चुकी है मौत

भोपाल: भोपाल में शनिवार देर शाम तीन और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इनमें स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल और अपर संचालक हेल्थ डॉ. वीणा सिन्हा शामिल हैं. जबकि तीसरा संक्रमित करोद सब्जी मंडी का थोक व्यापारी है. प्रदेश में कोरोना से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. इंदौर में शनिवार को दो संक्रमितों की मौत हो गई थी. इंदौर में अब तक लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि छिंदवाड़ा में भी इंदौर से आए 36 साल के युवक की मौत हो चुकी है. मध्य प्रदेश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या 182 हो गई है.

भोपाल में कोरोना संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल के आसपास के 1 किलोमीटर एरिया को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है. आज भी पांच नए कंटेंटमेंट क्षेत्र बनाये गए हैं. इनमें बड़बाली मस्जिद जहांगीराबाद क्षेत्र, टीटी नगर पुलिस आवास क्षेत्र, चार ईमली क्षेत्र, 1250, अस्पताल के पास शिवाजी नगर, क्षेत्र और इन्द्र कॉलोनी बाग उमराव दूल्हा क्षेत्र के आस पास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया में घोषित किया गया है. 

CM शिवराज का अधिकारियों को निर्देश, सामान्य बीमारियों का इलाज ना करने वालों पर हो कार्रवाई

भोपाल में शनिवार को संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के 1 किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. साथ ही क्षेत्र से बाहर आने वाले व्यक्ति को स्कैनिंग कराना अनिवार्य होगा. ये 14 दिन तक होम क्वॉरेंटाइन होंगे, इनके घरों के आसपास के 50 घरों में स्क्रीनिंग की जाएगी. शुक्रवार को आईएएस अधिकारी और हेल्थ कॉर्पोरेशन के एमडी जे. विजय कुमार की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी.

कंटेनमेंट एरिये में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट दिशा निर्देशों के आधार पर कार्य करेगी. क्षेत्र के सभी लोगों की सतत स्क्रीनिंग की जाएगी. किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखर होने पर तुरंत सूचना देना अनिवार्य होगा. पाजीटिव केस के संपर्क वाले लोगों और उसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को 14 दिन तक क्वॉरेंटाइन कर प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा. हैंड हाइजीन और पर्सनल हाईजीन के प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा . उसके आसपास के 2 किलोमीटर एरिया को बफर जोन घोषित कर दिया गया है.

हेल्थ डिपार्टमेंट की 2 और अफसरों में संक्रमण की पुष्टि होने से उनके संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है. पल्लवी जैन और वीणा सिन्हा को भोपाल एम्स में भर्ती कराने के बाद उनके परिवार के सदस्यों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया है. हेल्थ डिपार्टमेंट के करीब 150 अधिकारी/कर्मचारियों की निगरानी की जा रही है. जबकि करोद मंडी का सब्जी व्यापारी अब्दुल गफ्फार भी कोरोना संक्रमित पाया गया है. इसकी ट्रेवल हिस्ट्री और तब्लीगी जमात के संपर्क के तार भी ढूढ़े जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश में 182 कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इनमें इंदौर 128, मुरैना 12, भोपाल 18, जबलपुर 9, उज्जैन 7, ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 और खरगोन में एक संक्रमित मिला. इंदौर 7, उज्जैन में 2 और खरगोन और छिंदवाड़ा में एक-एक पीड़ित की मौत हो चुकी है.

Trending news