मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज: चुभने लगी धूप, दो दिन बाद बढ़ेगी उमस !

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आगामी दो दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान इसी तरह बना रहेगा. लेकिन सात मार्च से हवाओं की दिशा बदलने से धूप के तेवर और तल्ख हो सकते हैं. 

मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज: चुभने लगी धूप, दो दिन बाद बढ़ेगी उमस !
सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: मौसम शुष्क बने रहने की वजह से मध्य प्रदेश के कई जिलों में दिन का तापमान बढ़ने लगा है. जिसकी वजह से धूप चुभने लगी है. हालांकि राहत वाली बात यह है कि हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी बने रहने से रात का तापमान सामान्य के आसपास बना हुआ है. जिसकी वजह से अभी रात में गर्मी नहीं पड़ रही है. 

नए पाकिस्तान का एक और कांड: इमरान के नेताओं ने असेंबली में एक-दूसरे को पीटा, देखें VIDEO

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आगामी दो दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान इसी तरह बना रहेगा. लेकिन सात मार्च से हवाओं की दिशा बदलने से धूप के तेवर और तल्ख हो सकते हैं. इससे मार्च के आखिरी या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह से भयंकर गर्मी पड़ने लगेगी. साथ ही इस दौरान उमस भी बढ़ जाएगी. 

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था. जबकि प्रदेश में मंगलवार को अधिकतम तापमान (31.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. 

कमाल..! 100 KM की रफ्तार से बम की तरह दीवार से टकराया सिर, 5 सेकंड में उठकर खड़ा हो गया...

मौसम विज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने के कारण हवा का रुख उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है. जिसकी वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव हो रहा है. वहीं, 7 मार्च को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने की वजह से हवा का रुख दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी होने लगेगा. इससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

WATCH LIVE TV-