New Rules: 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, जानें आप पर क्या असर पड़ेगा
X

New Rules: 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, जानें आप पर क्या असर पड़ेगा

नवंबर महीना खत्म होने में 3 दिन बचे हैं. अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा. 

New Rules: 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, जानें आप पर क्या असर पड़ेगा

नई दिल्ली: नवंबर महीना खत्म होने में 3 दिन बचे हैं. अगला महीना यानी दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा. बैंकिंग और EPFO सहित कई नियमों में 1 दिसंबर से बदलाव होने वाले हैं. इनका असर आम आदमी पर पड़ेगा. ऐसे में हम आपको ऐसे ही 5 बदलावों के बारे में बता रहे हैं. जानिए...

प्रदेश के कर्मचारियों को खास सुविधा देने जा रही शिवराज सरकार, एक मैसेज से हो जाएगा काम

1. माचिस अब हो जाएगी महंगी
किचन में गैस जलाना अब महंगा होने वाला है. क्योंकि माचिस की कीमत 14 साल बाद दोगुनी होने वाली है. 1 दिसंबर 2021 से आपको माचिस की एक डिब्बी के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च करने होंगे. आखिरी बार 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपए किए गए थे. 

2. आधार UAN लिंक न होने पर PF का पैसा रुकेगा
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करना जरूरी है. अगर आप 30 नवंबर तक ऐसा नहीं करते, तो 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा. इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक नहीं कराने पर आपको EPF अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी हो सकती है.  

3. SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को 99 रुपए चार्ज देना होगा
अगर आपके पास SBI का क्रेडिट कार्ड है तो अगले महीने इसके जरिए खरीदारी करना थोड़ा महंगा पड़ेगा. क्योंकि हर खरीदारी पर 99 रुपये और टैक्स अलग से देना होगा. यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा. 

4. पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अकाउंट होल्डर्स के लिए बुरी खबर हैं. दरअसल बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% करने का फैसला किया है. नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी.

शिवराज के मंत्री के बिगड़े बोल, तो करणी सेना ने जूते-चप्पलों से की पिटाई!

5. कम हो सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम
गौरतलब है कि तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम में कमी करती है. अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने से कच्चे दाम में बड़ी गिरावट आई है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि LPG सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news