इंतजार खत्म! 20 सितंबर से 1 से 5वीं की कक्षाएं भी होंगी शुरू, शेड्यूल और गाइडलाइन जारी
X

इंतजार खत्म! 20 सितंबर से 1 से 5वीं की कक्षाएं भी होंगी शुरू, शेड्यूल और गाइडलाइन जारी

पिछले शैक्षणिक सत्रों में स्कूलों के बंद रहने के कारण कक्षा दूसरी के बच्चों में लर्निंग गेप आ गई. उसे खत्म करने के उद्देश्य से उन्हें भी पहली कक्षा का कोर्स ही पढ़ाया जाएगा.

इंतजार खत्म! 20 सितंबर से 1 से 5वीं की कक्षाएं भी होंगी शुरू, शेड्यूल और गाइडलाइन जारी

भोपालः मध्य प्रदेश में करीब 18 महीनों के लंबे इंताजर के बाद अब कक्षा पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं को खोलने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. राज्य शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार कक्षा पहली और दूसरी की कक्षाओं को साथ में लगाया जाएगा. वहीं कक्षा तीसरी से कक्षा पांचवीं के लिए भी शेड्यूल समेत गाइडलाइन भी जारी कर दी गई. 

पहली और दूसरी कक्षा लगेगी साथ में
राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा निर्देश जारी कर बताया कि पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं को 20 सितंबर से खोला जाएगा. सरकारी स्कूलों में पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को एक साथ बैठाकर पहली कक्षा का सिलेबस ही पढ़ाया जाएगा. एक ही शिक्षक दोनों कक्षाओं की क्लास लेगा. कक्षा एक के बच्चों को 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए दी गई पुस्तकों के सिलेबस के अनुसार पढ़ाया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः- रात में प्रेमिका से मिलने गया था युवक, रहस्यमयी तरीके से आग में झुलसता हुआ मिला

लर्निंग गेप को समाप्त करने की कोशिश
पिछले शैक्षणिक सत्रों में स्कूलों के बंद रहने के कारण कक्षा दूसरी के बच्चों में लर्निंग गेप आ गई. उसे खत्म करने के उद्देश्य से उन्हें भी पहली कक्षा का कोर्स ही पढ़ाया जाएगा. जिन बच्चों ने पहले से कक्षा दूसरी की किताबों को ले लिया, उन्हें पहली कक्षा की किताबें लाने के निर्देश दिए जाएंगे. वहीं जिन बच्चों के पास कक्षा पहली की किताबें नहीं हैं, उन्हें कॉपी, स्लेट, रनिंग ब्लैक बोर्ड आदि पर पहली कक्षा के सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करवाई जाएगी. इस दौरान दूसरी कक्षा की पुस्तकों का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए गए. 

तीसरी से पांचवीं के लिए निर्देश
पहली और दूसरी कक्षा के साथ ही कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के लिए भी शेड्यूल और गाइडलाइन जारी कर दी गई है. स्कूल में जितने शिक्षक होंगे, उन्हीं के आधार पर बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी. इन कक्षाओं के लिए शेड्यूल भी जारी किया गया. जिसके अनुसार

  • 20 - 27 सितंबरः प्रयास अभ्यास पुस्तिका पर कार्य एवं दक्षता उन्नयन बेसलाइन टेस्ट होगा. 
  • 28 सितंबर से 13 नवंबरः चौथी कक्षा के लिए दक्षता उन्नयन हिंदी, अंग्रेजी व गणित हर दिन पढ़ाया जाएगा. 
  • 10.30 - 2 बजेः कक्षा 3 से 5वीं का इस दौरान दक्षता उन्नयन होगा
  • 2.30 से 5.30 बजेः एनएएस की तैयारी
  • 15 नवंबर - 15 जनवरीः पुरानी कक्षा के लर्निंग आउटकम के बेसिस पर ब्रिजिंग शिक्षण काम होगा. इसके लिए पुस्तकें अलग से उपलब्ध करवाई जाएंगी. साथ ही दक्षता उन्नयन के लिए एक कालखंड बूस्टर डोज के रूप में सम्मिलित रहेगा. 
  • 16 जनवरी - 16 अप्रैल 2022: वर्तमान कक्षा के लिए सिलेबस आधारित ऐड ग्रेट शिक्षण रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः- नदियों के उफान ने बढ़ाई मुसीबत: जान जोखिम में डाल रहे लोग, साइकिल-बाइक से पार कर रहे पुल

WATCH LIVE TV

Trending news