48वें खजुराहो नृत्यक समारोह: 8 देशों के राजदूत और उच्चायुक्त हुए शामिल, दिखे कला और संस्कृति के रंग
Advertisement

48वें खजुराहो नृत्यक समारोह: 8 देशों के राजदूत और उच्चायुक्त हुए शामिल, दिखे कला और संस्कृति के रंग

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो और ओरछा में विशेष आमंत्रण पर 8 देशों के राजदूत तथा उच्चायुक्त सपरिवार शामिल हुए. सभी ने खजुराहो नृत्य समारोह और ओरछा के प्रसिद्ध मंदिरो के दरेशन किए.

 

48वें खजुराहो नृत्यक समारोह: 8 देशों के राजदूत और उच्चायुक्त हुए शामिल, दिखे कला और संस्कृति के रंग

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में 48वें खजुराहो नृत्यक समारोह का आयोजन मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के द्वारा किया गया, जिसमें विशेष आमंत्रण पर कोरिया, अर्जेंटिना, वियतनाम, ब्रूनेई, फिनलेंड, मलेशिया, थाईलेंड और लाओस के राजदूत और उच्चायुक्त सह-परिवार शामिल हुए. विभिन्न देशों से आए राजदूतों और उच्चायुक्तों ने प्रदेश के पर्यटन खजुराहो नृत्य समारोह के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुफ्त उठाया और यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों के इतिहास के बारे में जानकारी ली. भव्य नृत्य समारोह, खजुराहो और ओरछा के आकर्षक मंदिर ने राजदूतों और उच्चायुक्तों को अपने तरफ आकर्षित कर लिया.
 
राजदूतों तथा उच्चायुक्तों ने की प्रशंसा
विभिन्न देशों से आये राजदूत और उच्चायुक्त को पर्यटन स्थली खजुराहो और ओरछा ने इस तरह आकर्षित किया कि वो इसकी प्रशंसा करने से नहीं थक रहे थे. अर्जेंटीना के राजदूत डॉ. हुगो जेवियर गोबी ने बताया कि समारोह का मधुर संगीत, खजुराहो के मंदिरों की भव्यता और सुंदर नृत्य ने मेरे परिवार के लिए न भूलने वाला पल बना दिया है. साथ ही ओरछा विजिट के दौरान मंदिरों की वास्तुकला को करीब से समझने का अवसर मिला. वहीं थाईलेंड की राजदूत पट्टारत होंगटोंग ने कहा कि खजुराहो नृत्य समारोह देश और विदेश की प्रतिभाओं के लिए एक उपयुक्त मंच है. ओरछा में भगवान राम और लक्ष्मी मंदिर की भव्यता और वहाँ होने वाले धार्मिक अनुष्ठान को देखना उनके यादगार पलों में शामिल हो गए.

 ब्रूनेई के उच्चायुक्त दातो अल्हुद्दीन मोहम्मद ताहा ने खजुराहो नृत्य समारोह और ओरछा की यात्रा को बहुत दिलचस्प बताया. उन्होंने कहा कि वे यहां पुन: आना चाहेंगे और कुछ दिन रुक कर आसपास के क्षेत्रों और स्थानीय संस्कृति के बारे में जानेंगे. साथ ही ये भी कहा कि यहां से वापस जाने बाद लाओस के निवासियों और पर्यटकों को मध्यप्रदेश आकर एक बार खजुराहो और ओरछा की यात्रा करने की सलाह भी दूंगा. वहीं मलेशिया के उच्चायुक्त हामिद अब्दुल हिदायत की पत्नी ने खजुराहो में बाय साइकिल टूर के दौरान कहा कि खजुराहो स्वच्छ और हरियाली युक्त है. यहां आकर वह अपने आप को भाग्यशाली महसूस कर रहीं थी.

वियतनाम के राजदूत श्री फाम सान चाऊ, लाओ राजदूत श्री बौनेमे चौआंगहोम, फिनलेंड राजदूत ऋत्वा कौक्कू-रोंडे और मलेशिया के उच्चायुक्त श्री हामिद अब्दुल हिदायत ने सपत्नीक खजुराहो नृत्य समारोह और ओरछा में सांस्कृतिक एवं पर्यटन गतिविधियों का लुफ्त उठाया.
      
मंदिरो के इतिहास से कराया रूबरू              
टूरिज्म बोर्ड ने राजदूतों तथा उच्चायुक्तों को खजुराहो के मंदिरों के भ्रमण के दौरान उनके इतिहास की जानकारी के साथ कुटनी द्वीप का भ्रमण, पन्ना् के जंगलों में सफारी, ओरछा के राम राजा मंदिर, जहाँगीर पैलेस, चतुर्भुज मंदिर और लक्ष्मी नारायण मंदिर के भ्रमण के साथ लाडपुरा खास ग्राम में विकसित होम-स्टे  में ग्रामीण पर्यटन तथा स्थानीय संस्कृतियों से परिचय करा प्रदेश की ग्रामीण संस्कृति का भी अनुभव कराया.

ये भी पढ़ेंः MP के किसानों के लिए बड़ी खबर! जैविक खेती करने वालों को मदद देगी सरकार

अतिथियों ने खजुराहो और ओरछा यात्रा कार्यक्रम को बताया प्रभावकारी
प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन श्री शिव शेखर शुक्ला तथा राजदूतों के बीच हुई चर्चा के दौरान सभी अतिथियों ने खजुराहो और ओरछा यात्रा कार्यक्रम को प्रभावशाली, लाभकारी तथा यादगार पल बताया उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से पर्यटकों को प्रदेश की स्थानीय संस्कृाति, इतिहास को जानने का मौका मिलता है. तथा विश्व स्तरीय सांस्कृतिक उत्सवों का आयोजन कर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की पहल सराहनीय है तथा आश्वाशन दिया कि वे अपने-अपने देशों से पर्यटकों को यहां आने की सलाह देंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news