7th Pay Commission: खुशखबरी! नवंबर में इन कर्मचारियों के खाते में आ सकता है 4 महीने का एरियर, जानें
Advertisement

7th Pay Commission: खुशखबरी! नवंबर में इन कर्मचारियों के खाते में आ सकता है 4 महीने का एरियर, जानें

केंद्र सरकार (Central Government) के रिटायर्ड कर्मचारियों (Retired workers) के लिए अच्छी खबर है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार (Central Government) के रिटायर्ड कर्मचारियों (Retired workers) के लिए अच्छी खबर है. नवंबर के इस महीने सरकार इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. आपको बता दें कि नवंबर महीने की पेंशन के साथ में रिटायर्ड कर्मचारियों को 4 महीने की बकाया पेंशन मिलेगी साथ ही बढ़ी महंगाई भत्ता राहत का लाभ भी मिलेगा.  

31 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता
गौरतलब है कि मोदी सरकार ने डीए और डीआर को बढ़ा दिया है. सरकार ने इसको बढ़कर 31 फीसदी कर दिया है. इसके अलावा जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह का पैसा कर्मचारियों को नवंबर की पेंशन के साथ मिल सकता है. फिलहाल अभी तक इसका ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन जल्दी ही इसका आधिकारिक ऐलान हो सकता है.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डीआर की कैलकुलेशन कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है. मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की पेंशन 20,000 रुपये है तो उसकी सैलरी में करीब 600 रुपये प्रति माह का इजाफा हो जाएगा. 

कितना मिलेगा एरियर?
वहीं 7वें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले एरियर की बात करें तो सभी कर्मचारियों की राशि उनके ग्रेड के हिसाब से ही होगी. फिलहाल किसी की बेसिक सैलरी 31, 550 रुपये है तो उन्हें 28 फीसदी डीआएर के हिसाब से 8,834 रुपये मिल रहे थे. लेकिन सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इजाफा कर दिया तो 31 फीसदी के हिसाब से उनकी सैलरी में 9,781 रुपये प्रति माह डीआर का इजाफा हो जाएगा.

कितनी मिलेगी पेंशन?
अगर हम ऑफिसर ग्रेड सैलरी के आधार पर कैलकुलेशन देखें तो DR में हर माह 947 रुपये की बढ़ोत्तरी होगी, इसका मतलब है कि चार माह का बकाया 3,788 रुपये होगा. अगर हम नवंबर के बढ़े हुए डीआर को शामिल करते हैं, तो 4,375 पेंशनर्स को मिलेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news