उज्जैन में एक जैसी नंबर की 15 से अधिक गाड़ियां दौड़ रहीं, 950 वाहन मालिक एक जैसे मोबाइल नंबर से भी परेशान
Advertisement

उज्जैन में एक जैसी नंबर की 15 से अधिक गाड़ियां दौड़ रहीं, 950 वाहन मालिक एक जैसे मोबाइल नंबर से भी परेशान

 दुनिया भर में लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार 21 नवम्बर को प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड डे ऑफ रिमेम्बरस फार रोड ट्रैफिक विक्टिम मनाया जाता है. 

कंट्रोल रूम में यातायात पुलिस

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: दुनिया भर में लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से रविवार 21 नवम्बर को प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड डे ऑफ रिमेम्बरस फार रोड ट्रैफिक विक्टिम मनाया जाता है. इसी कड़ी में साल भर ट्रैफिक नियमों का पालन करने वाले आम जन, यात्री गाड़ियों के ड्राइवर, ट्रांसपोर्ट गाड़ियों के ड्राइवर व अन्य सभी का सम्मान जगह-जगह किया गया. उज्जैन में भी ऐसे 25 दुपहिया वाहन मालिकों को एसपी, एएसपी, ट्रैफिक डीएसपी ने हैलमेट बांटे व तीन पहिया, चौपहिया वाहन मालिकों का नियम पालन करने पर सम्मान किया और कार्यक्रम से अन्य सभी कों सन्देश दिया कि दुर्घटनाओं से बचने के लिये नियमों का पालन करे.

राजनीति का गजब किस्सा! जब 250 रुपये के लिए इंदिरा गांधी के एक नेता ने गंवा दी थी CM की कुर्सी, पढ़िए

लेकिन उज्जैन स्मार्ट सिटी के कैमरों में कैद एक ऐसी तस्वीर हम आपको दिखाने वाले हैं, जो RTO की नाकामी की पोल खोलता है. जिसको ZEE MEDIA के सवाल पर खुद एसपी ने भी स्वीकारा और कहा कि हम RTO की त्रुटियों को सुधरवाएंगे. दरअसल CCTV में एक ही नंबर प्लेट की दो गाड़ियां कैद हुई. जब हमने इस बात की अधिक जानकारी ट्रैफिक अधिकारी (पुख्ता सूत्रों) से ली तो उन्होंने बताया कि ऐसी अब तक 15 गाड़ियां सामने आई हैं, और एक जैसे मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड तकरीबन 950 करीब गाड़ियां है. जिनके चालान बनाने पर वाहन मालिक को मैसेज ना जाते हुए अन्य को चला जाता है. एसपी ने भी RTO की इसी त्रुटि को सुधरवाने की बात स्वीकारी है. इसके अलावा वहीं एक ही नंबर की डिजिट भी हैरान करने वाली है. किसी में 88888 है तो किसी मे 99999 है. जो कई सवाल खड़े कर रहे है.

ई-चालानी कार्रवाई में नाम कर रहे चौराहों पर डिस्प्ले
एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने कहा कि वर्ल्ड ट्रैफिक डे पर हम ऐसे लोगों के नाम और गाडियों के नंबर चौराहों पर डिस्प्ले कर रहे है. जो बार-बार एक ही गलती को दोहरा रहे है और उसके विरुद्ध कई चालान हो गए हो. जब ZEE MEDIA ने एसपी से सवाल किया कि क्या ऐसे लोगों की तलाश की जा रही हैं, जो एक ही नंबर प्लेट की दो गाड़ियां घुमा रहे है?

एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने जवाब देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर इस तरह की घटनाएं हुई है. जिसमें आपने देखा कि हमने वाहन पकड़े है व जो भी व्यक्ति इस तरह से दुरूपयोग करते है तो काफी हद तक हम IMS के माध्यम से नियंत्रित कर पाएंगे. वहीं आम जन की परेशानी के समाधान के लिए किया गया, दूसरा सवाल था कि क्या ऐसी गाडियों को डिटेक्ट किया जा रहा है, जिसमे एक ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड की कई गाड़ियां है और जिसका चालान बनता है? उसकी जगह किसी और को परेशान होना पड़ रहा है, जिसमें अधिकतर कर्नाटक के लोग है? जवाब में एसपी ने कहा रजिस्ट्रेशन के दौरान सही नंबर उपयोग किया जा रहा है कि नहीं किया जा रहा है हम RTO के माध्यम से जहां भी त्रुटियां है उसको दुरुस्त करवाएंगे.

MP के इस जिले में स्थापित होगी सुषमा स्वराज की प्रतिमा, सीएम शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

100 से अधिक जगह 300 कैमरे लगे
उज्जैन शहर में पुलिस कंट्रोल रूम के साथ-साथ स्मार्ट सिटी द्वारा इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत ई-चालानी व अपराध करने वालों की निगरानी 100 से अधिक स्थानों पर लगाए गए करीब 306 कैमरों से की जा रही है. 40 लोगों की टीम द्वारा कमांड कंट्रोल रूम से अलग-अलग शिफ्टों में 24 घण्टे मॉनिटरिंग की जाती है. इन कैमरों के माध्यम से ना सिर्फ शहर के यातायात सिस्टम को बेहतर करने की कोशिश की जा रही हैं, बल्कि अपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news